घर पर बनाए वेज हॉट डॉग, जाने तरीका

आवश्यक सामग्री

हॉट डॉग बन्स – 2-3
गाजर – 2
बन्दगोभी – 1
शिमला मिर्च – 2-3
फ्रांस बीन्स – 2
आलू – 4-5
चीज – 1 कप
टमाटर – 2 -3
प्याज – 2
चीज स्लाइस – 3-4
लहसुन का पेस्ट – 2 चम्मच
टोमेटा सॉस – 1/2 चम्मच
इटैलियन हर्ब्स – 1 चम्मच
मक्खन – 2 चम्मच
नमक – स्वादअनुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले आप गाजर, बन्दगोभी, शिमला मिर्च और फ्रांस बीन्स धोकर अच्छे से बारीक-बारीक टुकड़ों में काट लें। इसके बाद आप आलू उबाल लें। साथ ही चीज कद्दूदकस करके रख लें। एक प्लेट में प्याज और टमाटर काट कर रख लें।

अब एक कड़ाई में मक्खन डालें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें। जैसे ही मक्खन पिघल जाए तो उसमें प्याज और टमाटर डालकर भून लें। प्याज को ब्राउन होने दें और फिर इसमें उबले हुए आलू काटकर, गाजर, बन्दगोभी, शिमला मिर्च और फ्रांस बीन्स डालें। इसके बाद इसमें इटैलियन हर्ब्स मिलाएं और मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। सारी सामग्री को 5 मिनट के पकने दें। फिर इसे 2-3 मिनट के लिए भून लें। मिश्रण में टोमेटो सॉस मिलाएं और फिर गैस बंद कर दें। मिश्रण को कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद मिश्रण में कद्दूकस किया हुआ चीज मिलाएं और किसी बर्तन में रख दें।

अब हॉट डॉग बन्स को बीच में से काट लें। बन्स के एक तरफ बटर लगाएं। बटर लगाए बन्स वाली साइड स्टफिंग भर दें। बन्स की दूसरी साइड चीज स्लाइस रखें। पैन में मक्खन डालकर गर्म करें और दोनों बन्स को अच्छे से उसमें ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। ब्राउन होने पर उसे प्लेट में निकाल लें। आपका स्वादिष्ट हॉट डॉग बन्स बनकर तैयार है। सॉस के साथ गर्मा-गर्म स्वाद लें।

Back to top button