जम्‍मू-कश्‍मीर में राजौरी-पुंछ आतंकी हमले के बाद जी-20 सम्‍मेलन पर मंडराते खतरे के लिए उच्‍चस्‍तरीय बैठक की जाएगी..

जम्‍मू-कश्‍मीर में राजौरी-पुंछ आतंकी हमले के बाद जी-20 सम्‍मेलन पर मंडराते खतरे के लिए मंगलवार को उच्‍चस्‍तरीय बैठक की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृहसचिव अजय भल्ला करेंगे। तीर्थयात्रा के सुरक्षा क्वच को तैयार करने की कार्ययोजना पर भी चर्चा होगी।

 राजौरी-पुंछ में आतंकी हमलों और श्रीनगर में जी-20 सम्मेलन पर मंडराते आतंकी हमले के खतरे से उपजे हालात से निपटने के लिए मंगलवार को यहां एक उच्चस्तरीय बैठक हो रही है। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृहसचिव अजय भल्ला करेंगे।

वरिष्‍ठ अधिकारी बनेंगे बैठक का हिस्‍सा 

शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर मे प्रस्तावित इस बैठक में केंद्रीखुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी, सीआरपीएफ और बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी, जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह और जम्मू व कश्मीर रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, सेना की 15 और 16 कोर के कमांडर भाग लेंगे।

इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक और जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह बैठक में शामिल हो रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि वरिष्ठ खुफिया और सुरक्षा बल के अधिकारी 22 से 24 मई तक होने वाले जी20 कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में गृह सचिव को जानकारी दे सकते हैं।

पिछले हफ्ते एक सुरक्षा समीक्षा बैठक में यह फैसला किया गया था कि समुद्री और एनएसजी कमांडो जी20 कार्यक्रम स्थल के आसपास जल निकायों की सुरक्षा करेंगे। जबकि हवाई निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा।

तीर्थयात्राओं की सुरक्षा की भी होगी चर्चा  

बैठक में जी-20 सम्मेलन के लिए सुरक्षा प्रबंधों को अंतिम रूप देने के साथ ही श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा के सुरक्षा क्वच को तैयार करने की कार्ययोजना पर भी चर्चा होगी। अधिकारियों ने कहा कि बैठक में घटना मुक्त अमरनाथ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए कार्य योजना पर भी चर्चा की जाएगी, जो अगले महीने शुरू होने वाली है।

Back to top button