10वीं पास के लिए डाक विभाग में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका

भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के बंपर पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू हो चुकी है। ऐसे अभ्यर्थी जो 10वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। इच्छुक अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल पोर्टल indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है। फॉर्म भरने से पहले पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

यहां से करें अप्लाई
आवेदन पत्र भरने में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप यहां दी जा रही स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से स्वयं ही फॉर्म भर सकते हैं। इससे आप कैफे के अतिरिक्त चार्ज से भी बच सकते हैं।
इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।
अब आपको अपना राज्य सेलेक्ट करके STEP 1 पर क्लिक करना है और रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरें और पंजीकरण कर लें।
अब STEP 2 में आपको अन्य डिटेल भरकर फॉर्म को पूरा कर लेना है।
इसके बाद आपको Fee Payment बटन पर क्लिक करके निर्धारित शुल्क जमा कर लेना है।
अंत में अभ्यर्थी पूर्ण रूप से सबमिट हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

पात्रता एवं मापदंड
ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का भारत सरकार/ राज्य सरकार/ भारत में केंद्र शासित प्रदेश से मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण किया हो। अभ्यर्थी ने गणित एवं अंग्रेजी में पासिंग मार्क्स अवश्य प्राप्त किए हों। इसके अलावा अभ्यर्थी ने अपनी लोकल भाषा को 10th क्लास में अवश्य पढ़ा हो।

शैक्षिक योग्यता के अतिरिक्त अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की गई है।

Back to top button