चार धाम यात्रा पर जा रहे रहे तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया, जानें क्या

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 में केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों पर जा रहे रहे तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। यात्रा रूट पर तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जाती है कि सफर के दौरान वे सतर्क रहें। चार धाम यात्रा रूट पर उत्तराखंड मौसम पर बारिश-बर्फबारी पर बहुत बड़ा अपडेट आया है।

आईएमडी (IMD) मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया गया है। एमपी, दिल्ली-एनसीआर, यूपी, गुजरात सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की है कि उत्तराखंड मौसम का अपडेट लेने के बाद ही यात्रा शुरू करें। चारों धामों में हो रही बर्फबारी के कारण यात्रियों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।

रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारनाथ में हो रही भारी बर्फबारी को देखते हुए यात्रियों से सुरक्षित स्थानों पर रुकने की अपील की है। यमुनोत्री में दिन भर रुक-रुक कर बर्फबारी जारी रही। गंगोत्री की ऊंची चोटियों पर ताजा हिमपात और धाम में बारिश हुई। धामों में बारिश का दौर जारी है, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

केदारनाथ यात्रियों को किया आगाह: केदारनाथ में कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी गुरुवार को भी जारी रही। धाम मे पर्याप्त रेन शेल्टर नहीं होने के कारण यात्रियों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मौसम को देखते हुए पुलिस ने जगह-जगह मुनादी कराकर यात्रियों से सुरक्षित स्थानों पर रुकने की अपील की। पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे ने कहा कि यात्री मौसम का अपडेट और जानकारी लेकर ही आगे बढ़ें। 

हल्की बर्फबारी के बीच खुले बदरीनाथ के कपाट: गुरुवार सुबह बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के दौरान धाम में हल्की बर्फबारी हुई। हालांकि, बाद में मौसम ने थोड़ी राहत दी। लेकिन मौसम विभाग ने फिर से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है। पिछले दो दिनों से दोनों में मौसम खराब है।

यमुनोत्री में बर्फबारी, गंगोत्री में बारिश: यमुनोत्री में गुरुवार को फिर से बर्फबारी हुई। जबकि, गंगोत्री धाम में जमकर बारिश हुई। आसपास की चोटियों पर ताजा बर्फ भी गिरी है। देर रात तक यहां बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। धामों में बारिश का दौर जारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

उत्तराखंड में अंधड़ और ओलावृष्टि की चेतावनी
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश, आकाशीय बिजली, अंधड़ और ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की है। 28 और 29 अप्रैल के लिए जहां येलो अलर्ट जारी किया है, वहीं 30 अप्रैल और एक मई को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, 40 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। ओलावृष्टि से खेती को नुकसान की आशंका जताई है। खराब मौसम के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है।  

Back to top button