रेगिस्तान में मिली शीशे जैसी बड़ी चीज, पुलिस हुई परेशान, कि इसका करें क्या?

रेगिस्तान में अचानक से ही चिकनी शीशे के जैसे खास आकार के पत्थर पैदा हो जाने की घटना नई नहीं हैं. पिछले कुछ सालों में ऐसा होना बंद हो गया था. लेकिन हाल ही में इस तरह की चीज दिखाई देने से एक फिर हलचल मच गई है. लास वेगास के पास रेगिस्तान में दिखाई देने वाले विचित्र मोनोलिथ को पुलिस ने हटा दिया है, जो उसके लिए परेशानी की कारण बनी हुई है.

77 इंच ऊंची और 13 इंच चौड़ी यह आइने की तरह रोशनी प्रतिबिंबित करने वाली त्रिभुजाकार संरचना पिछले सप्ताह अचानक से अचानक प्रकट होने पर पुलिस के लिए परेशानी का सबब बन गई. इसे नेवादा के डेजर्ट नेशनल वाइल्डलाइफ रिफ्यूज में स्थापित किए जाने के बाद लोगों की चिंता बढ़ गई थी, जो सिन सिटी से लगभग एक घंटे उत्तर में एक हाइकिंग स्पॉट है.

सोशल मीडिया पर पुलिस द्वारा जारी की गई तस्वीरों में, यह विशाल स्लैब थोड़ा ऊबड़-खाबड़ इलाके में बसा हुआ दिखाई दे रहा था. लास वेगास मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, “आप में से बहुत से लोगों ने हाल ही में लास वेगास के उत्तर में देखे गए रहस्यमय मोनोलिथ के बारे में पूछा है.

“कल दोपहर, हमने सार्वजनिक सुरक्षा और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के कारण इस चीज को हटाने में मदद की.” पुलिस ने कहा कि यह वस्तु परावर्तक शीट धातु से बनी है जिसे त्रिकोण में मोड़ा गया है और इसे रीबार और कंक्रीट से सुरक्षित किया गया है.

बल ने कहा कि इसे अवैध रूप से संघीय भूमि पर रखा किया गया था जिसे बिगॉर्न भेड़ की रक्षा के लिए स्थापित किया गया था और यह दुर्लभ पौधों और रेगिस्तानी कछुओं का घर है. अब इसे किसी अज्ञात स्थान पर तब तक रखा जाएगा जब तक कि अधिकारी यह पता नहीं लगा लेते कि इसके साथ क्या करना है.

बल ने कहा, “यह अभी भी अज्ञात है कि यह वस्तु अपने स्थान पर कैसे पहुंची या इसके लिए कौन जिम्मेदार हो सकता है.” यह चार साल बाद आया है, जब बेल्जियम, रोमानिया और आइल ऑफ वाइट में रहस्यमयी प्रतिष्ठानों की बाढ़ में इसी तरह की चीजें पाई गई थीं. नवंबर 2020 में, यूटा के लाल-चट्टान वाले रेगिस्तान के मंगल जैसे परिदृश्य में एक समान धातु का मोनोलिथ पाया गया था. कैलिफ़ोर्निया, न्यू मैक्सिको और डाउनटाउन लास वेगास के फ़्रेमोंट स्ट्रीट पर अन्य नजारे देखे गए.

Back to top button