दिल्ली के मौसम में हुआ बड़ा बदलाव, छाया कोहरा

दिल्ली में पिछले कई दिनों से जारी बारिश थम चुकी है और साथ ही दिल्ली के मौसम में बढ़ा बदलाव आया है. दिल्ली में कोहरा छाया है और नोएडा समेत एनसीआर के ज्यादातर इलाकों का यही हाल है. पर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले तीन दिन में दिल्ली एनसीआर का मौसम फिर बदलेगा क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सप्ताहांत तक राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों से वापसी की संभावना है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसियों के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

राजस्थान में एक ‘एंटी-साइक्लोन’ प्रणाली बनेगी
अधिकारियों ने कहा कि 24 घंटे के बाद दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में एक ‘एंटी-साइक्लोन’ प्रणाली बनेगी और राजस्थान, पंजाब, हरियाणा तथा दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाएं शुरू होंगी, जिससे वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट आएगी. 

क्या बोले मौसम विज्ञानी
‘स्काईमेट वेदर’ के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, ‘‘इसके बाद अगले दो-तीन दिन में मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां और अनुकूल हो जाएंगी. हम उम्मीद करते हैं कि 30 सितंबर से एक अक्टूबर तक मॉनसून की दिल्ली से वापसी होगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि वर्तमान में, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की रेखा खाजूवाला, बीकानेर, जोधपुर और नलिया से होकर गुजरती है. दिल्ली में 21 सितंबर से 24 सितंबर तक हुई लगातार बारिश ने राजधानी को पिछले डेढ़ महीने में भारी बारिश की कमी को पूरा करने में मदद की. 

दिल्ली में यमुना का जलस्तर चेतावनी के निशान के करीब
उधर, ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद रविवार को राजधानी में यमुना का जलस्तर चेतावनी के निशान (204.5 मीटर) के करीब पहुंच गया और इसके 26 सितंबर को पार कर जाने की आशंका जताई गई है. दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने कहा कि रात नौ बजे जलस्तर 204.4 मीटर तक पहुंच चुका था और सोमवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच इसके बढ़कर 204.7 मीटर हो जाने की संभावना है.

Back to top button