Smoky Paan खाने से 12 साल की बच्ची के पेट में हुआ छेद

बेंगलुरू से एक बेहद ही अजीब मामला सामने आया है। यहां एक 12 साल की बच्ची को शादी के रिसेप्शन से डायरेक्ट अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। दरअसल, बच्ची ने रिसेप्शन में स्मोकी पान खाया था। इसके सेवन के कुछ देर बाद ही मासूम के पेट में जोर का दर्द उठा। धीरे-धीरे ये दर्द इतना बढ़ गया कि आनन-फानन में बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

परिजनों के उड़े होश, पेट में कैसे हुआ छेद
बच्ची का जब इलाज किया गया तो डॉक्टर काफी हैरान हो गए। दरअसल, स्मोकी पान खाने से बच्ची के पेट में छेद हो गया जिसके बाद उसकी सर्जरी की गई। नारायण मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल ने लड़की की पहचान गुप्त रखी है। अस्पताल के अनुसार, लड़की के पेट में छेद (पेर्फोरशन पेरिटोनिटिस) होने का पता चला था, जिसके कारण उसकी इमेरजेंसी सर्जरी की गई।

पेट का काटना पड़ा हिस्सा
अस्पताल ने कहा कि पेट के निचले हिस्से पर लगभग 4×5 सेमी का छेद था, जिसे स्लीव रिसेक्शन (पेट का एक हिस्सा हटा दिया गया) के माध्यम से ठीक किया गया। सर्जरी के बाद उसे दो दिन आईसीयू में रहना पड़ा और छह दिन बाद उसे छुट्टी दे दी गई।

ऐसे की गई सर्जरी
बच्ची की इंट्रा-ऑप-ओजीडी स्कोपी के साथ लैपरोटॉमी की गई और गंभीर स्थिति से निपटने के लिए स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी जल्द से जल्द की गई। ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व करने वाले डॉ. विजय एच.एस. के हवाले से अस्पताल ने कहा कि ‘इंट्रा-ऑप ओ.जी.डी. स्कोपी- एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक एंडोस्कोप का इस्तेमाल सर्जरी के दौरान ग्रासनली, पेट और छोटी आंत के पहले भाग – ड्यूओडेनम – की जांच के लिए किया जाता है।’

Back to top button