लद्दाख की सूरू घाटी विश्व के शीर्ष 25 पर्यटन स्थलों में शामिल

नेशनल ज्योग्राफिक ने लद्दाख की सूरू घाटी को दुनिया के शीर्ष 25 पर्यटन स्थलों में नामित किया है। इसके मनमोहक परिदृश्य, सांस्कृतिक विरासत और शांत वातावरण दुनिया भर के रोमांच प्रेमियों और आध्यात्मिक साधकों को आकर्षित करते हैं।

सूरू घाटी हिमालय के खूबसूरत दृश्यों के लिए जानी जाती है। यह सूरू मठ जैसे प्राचीन मठों और ऐतिहासिक स्थलों का घर है। प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत का अनूठा संयोजन इसे साहसिक यात्रा और आध्यात्मिक शांति की खोज में लगे यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

पर्यटन अधिकारियों ने इस मान्यता पर अपनी खुशी व्यक्त की। एक स्थानीय गाइड मोहम्मद अली ने कहा, यह सम्मान हमारे लिए सूरू घाटी को न केवल एक यात्रा स्थल के रूप में, बल्कि शांति और आत्मचिंतन की तलाश करने वालों के लिए एक अभयारण्य के रूप में प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है।

हम आध्यात्मिक साधकों को घाटी की शांति और सुंदरता का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करते हैं। पर्यटक सूरू घाटी के शांतिपूर्ण वातावरण में खो सकते हैं, जहां ध्यान के लिए प्राकृतिक सुंदरता के बीच अनगिनत अवसर उपलब्ध हैं।

स्थानीय निवासी और गाइड त्सेरिंग ल्हामो ने कहा, यहां का शांत वातावरण आध्यात्मिक विकास के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रदान करता है। हम आशा करते हैं कि अधिक से अधिक पर्यटक इस जादुई स्थान का अनुभव करने आएं।

सूरू घाटी के प्रति बढ़ती दिलचस्पी के साथ यह 2025 में यात्रियों और आध्यात्मिक तीर्थयात्रियों के लिए एक प्रमुख स्थल बनने का वादा करती है, जो रोमांच, संस्कृति और आध्यात्मिकता का एक संतुलित मिश्रण प्रदान करती है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग कारगिल ने भी एक्स पर एक पोस्ट में इस उपलब्धि का जश्न मनाते हुए बताया कि सूरू घाटी को नेशनल ज्योग्राफिक ने 2025 के शीर्ष 25 यात्रा स्थलों में सूचीबद्ध किया गया है।

Back to top button