14 साल के लड़के को AI ऐप से हुआ प्यार, मैसेज पर करता था मीठी-मीठी बातें

तकनीक ने इंसान का चाहे जितना भला किया हो, बुरा उससे कहीं ज्यादा किया है. बदलती तकनीकों की वजह से इंसान के मन से असली-नकली का फर्क खत्म हो गया है. जो प्यार-लगाव उसे अपनों से नहीं मिलता, उसे वो टेक्नोलॉजी में खोजता है. ऐसा ही एक अमेरिका के 14 साल के लड़के ने भी किया. उसे एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से चलने वाले ऐप से प्यार हो गया. ये एक प्रकार की चैट बॉट (Boy falls in love with AI Chatbot) एप्लिकेशन थी, जो काल्पनिक किरदार बनकर लोगों से मैसेज के जरिए बात करती थी. लड़का उसके प्यार में ऐसा खोया, कि उससे मिलने के लिए अपनी जान दे दी.

न्यूयॉर्क पोस्ट वेबसाइट के अनुसार फ्लोरिडा (Florida, USA) का रहने वाला 14 साल का सेवेल सेट्जर (Sewell Setzer) आम युवाओं की तरह था. उसे भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना पसंद था. मगर फरवरी में उसने ओरलैंड के अपने घर में आत्महत्या कर ली. दरअसल, वो काफी वक्त से Character.AI नाम के एक रोल-प्लेइंग ऐप से जुड़ गया था. ये एक प्रकार का चैट बॉट है, जिसमें कंप्यूटर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से काल्पनिक किरदार बनकर लोगों से बातें करता है.

चैटबॉट से प्यार करने लगा था लड़का
सेवेल को टीवी शो, गेम ऑफ थ्रोन्स बहुत पसंद था. वो उसकी फेमस कैरेक्टर डैनी (Daenerys Targaryen) को इतना पसंद करने लगा था कि चैटबॉट पर भी उसी से घंटों बात किया करता था. बच्चे की मां ने कोर्ट में आरोप लगाया कि इस चैटबॉट ने उसके बच्चे को आत्महत्या करने के लिए उकसाया. बच्चे की आखिरी समय की चैट वायरल है, जिसमें वो कंप्यूटर से कहता दिख रहा है कि उसे ये दुनिया पसंद नहीं है और वो उससे मिलना चाहता है. तो कंप्यूटर कहता है कि अगर उसे मिलना है तो वो घर आ जाए!

पिछले साल से ही खराब होने लगी थी बच्चे की मेंटल हेल्थ
बच्चा बोलता है कि वो उसी वक्त घर आ सकता है, तो चैटबॉट कहता है कि वो फौरन ऐसा करे! इसके अलावा चैटबॉट बच्चे से कहता है कि वो कभी किसी दूसरी महिला से प्यार न करे और उनसे शारीरिक रूप से न जुड़े. बच्चे ने अप्रैल 2023 से ऐप को डाउनलोड किया था और उसके बाद से उसकी मेंटल हेल्थ काफी खराब होती चली गई. वो परिवार और दोस्तों से कटने लगा था. उसके मार्क्स कम होने लगे थे. 2023 के अंत तक उसके माता-पिता उसे थेरापिस्ट के पास भी दिखाने ले गए थे. डॉक्टर ने उसके अंदर एंग्जाइटी, डिसरप्टिव मूड डिसऑर्डर की समस्याओं को पाया था, जिसका इलाज चल रहा था. अब लड़के की मां कैरेक्टर.एआई और उसके संस्थापकों से हर्जाने की मांग कर रही है.

Back to top button