आरआरबी एनटीपीसी भर्ती ग्रेजुएट पोस्ट के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज, तुरंत कर लें अप्लाई

ग्रेजुएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी जो रेलवे में सरकारी नौकरी की तैयारियों में लगे हैं उनके लिए बड़ी खबर है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से एनटीपीसी भर्ती ग्रेजुएट पोस्ट (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके हैं वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। आज के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन

आरआरबी एनटीपीसी ग्रेजुएट पोस्ट पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होने के साथ उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी/ टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट rrbapply.gov.in ओर विजिट करें।
वेबसाइट के होम पेज पर आपको अप्लाई लिंक पर क्लिक करके क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करें।
अब मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
इसके बाद अभ्यर्थी ऑलरेडी हैव एन अकाउंट के लिंक पर क्लिक करें और अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

कितना लगेगा शुल्क
इस भर्ती में आवेदन के लिए जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से आने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस जमा करनी होगी। इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला वर्ग को 250 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

भर्ती विवरण
इस भर्ती के माध्यम से कुल 8113 पदों पर भर्ती की जाएगी। पदानुसार चीफ कॉमर्शियल/ टिकट सुपरवाइजर के लिए 1736 पद, स्टेशन मास्टर के लिए 994 पद, गुड ट्रेन मैनेजर के 3144 के लिए पद, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट/ टाइपिस्ट के लिए 1507 पद और सीनियर क्लर्क/ टाइपिस्ट के कुल लिए 732 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Back to top button