लखनऊ: करवा चौथ पर इतराया शहर का बाजार, 150 करोड़ की हुई साड़ियों की बिक्री

रविवार को करवा चौथ के त्योहार को लेकर शनिवार को बाजारों में खूब रौनक रही। सराफा से लेकर साड़ी बाजार तक। गिफ्टिंग आयटम्स से लेकर बर्तन की दुकानों तक। मेंहदी से लेकर मेकअप व खील बताशों की दुकानों तक पर महिलाओं की खूब भीड़ रही। ज्वैलरी शॉप पर पतियों ने जहां अपनी पत्नियों को गिफ्ट देने के लिए मंगलसूत्र और ब्रेसलेट खरीदे तो वहीं साड़ी की दुकानों पर महिलाओं ने लाल, सुनहरी, मरून जैसे चटख रंगों की साड़ियां खरीदीं। गिफ्टिंग में अपनी पत्नियों को देने के लिए एनालॉग व प्रीमियम रेंज की खूब घड़ियां भी बिकीं। जबकि, मुख्य आकर्षण सोने व चांदी के करवा रहे। सोने का करवा जहां 12 लाख रुपये में बिका तो चांदी का डेढ़ लाख का। इसके अलावा पीतल व मिट्टी के करवा की दुकानों पर भी मध्यम वर्ग की महिलाओं की भीड़ रही। अनुमान के मुताबिक अकेले करवा चौथ पर ही शहर के अलग अलग सेक्टर से 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हुआ।

12 लाख का सोने और 1.5 लाख का चांदी का बिका करवा
करवा चौथ पर मुख्य रूप से पूजा में इस्तेमाल होेने वाले पात्र करवा की हर किसी ने अपनी हैसियत के हिसाब से खरीदारी की। सोने का करवा 12 लाख तो चांदी के करवा डेढ़ लाख रुपये तक में बिके। चौक सराफा एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अदीश कुमार जैन ने बताया कि पिछली बार शुक्र डूबा होने की वजह से इस बार पहली बार करवा पूजने वाली विवाहिताओं ने खूब शौक से चांदी व सोने के करवा खरीदे। शनिवार को सोने का करवा 12 लाख रुपये का बिका है। इसके अलावा आलमबाग के आरके ज्वैलर्स के राजीव गुप्ता ने बताया कि 30 हजार से 1.5 लाख तक की रेंज में चांदी के करवा भी खूब बिके हैं। जबकि, हजरतगंज के बर्तन दुकानदार विकी गुप्ता बताते हैं कि पीतल के 500 से 1500 रुपया तक के करवा भी खूब बिके।

मंगलसूत्र, ब्रेसलेट और लेडीज घड़ियां भी खूब बिकीं
करवा चौथ के मौके पर सबसे ज्यादा सराफा बाजार में रौनक रही। सबसे ज्यादा मंगलसूत्र और ब्रेसलेट बिके। इसके अलावा डिजाइनर पायलों की भी खूब डिमांड रही। जुगल किशोर ज्वैलर्स के राजन रस्तोगी बताते हैं कि एक से तीन लाख तक के मंगलसूत्र और ब्रेसलेट खूब पसंद किए गए। 2500-10 हजार तक की डिजाइनर पायलों की खूब मांग रही जबकि 30 हजार से शुरू होने वाली प्लेटिनम रिंग भी खूब बिकी हैं। ज्वैलरी के अलावा पतियों ने करवा चौथ पर अपनी पत्नियों के लिए महंगी घड़ियां भी खूब खरीदीं। हजरतगंज स्थित प्रीमियम घड़ियों के शोरूम के मैनेजर प्रियदर्शन निगम ने बताया कि पिछले दो दिनों में 10-15 हजार की रेंज की लेडीज एनालॉग घड़ियां भी खूब बिक रही हैं। हालांकि, प्रीमियम रेंज में उनके पास 1-7 लाख तक की घड़ियां हैं। एक ग्राहक ने 12.5 लाख की प्रीमियम रेंज की लेडीज घडियां खरीदी हैं।

करीब 150 करोड़ की बिक गईं साड़ियां
करवा चौथ को लेकर सबसे ज्यादा भीड़ साड़ियों की दुकानों पर देखी गई। इस बार महिलाओं ने पूजा में पहनने के लिए चटख रंग की लाल, पीली, महरून व रानी कलर की चरखन, सिल्क और बंधेज की साड़ियां खूब बिकीं। आलमबाग स्थित श्री राधेकृष्ण साड़ीज के सुमित कनोडिया बताते हैं कि इस बार साड़ियों की अच्छी बिक्री हुई है। अकेले आलमबाग में ही हर रोज 2.5 करोड़ का कारोबार हो रहा है। पूरे लखनऊ में करवा चौथ पर ही करीब 150 करोड़ रुपये का कारोबार का अनुमान है।

पूजा के रंग बिरंगे बाजार में भी रही खूब रौनक
करवा चौथ की पूजा में इस्तेमाल होने वाले मिट्टी के रंग बिरंगे करवा भी खूब बिके। सामान्य करवा 40-50 तो सितारों व गोटे से सजे मिट्टी के रंग बिरंगे करवा 100-150 रुपये तक में बिके। इसके अलावा पूजा के सामान व करवा सेट की भी खूब मांग रही। स्टील उत्पाद में थाली, लोटा, चलनी व कटोरी आदि के सजे धजे सेट भी 300-500 रुपये में खूब बिके। पूजा के दौरान पति का चेहरा देखने में इस्तेमाल चलनी 30-40 तो स्टील की चलनी 120-150 रुपये में बिकी। इसके अलावा पूजा में इस्तेमाल चूड़ा, खील व बताशा भी खूब बिका। हालांकि, यह पिछले साल के मुकाबले 20-30 रुपये प्रति किलो तक मंहगे रहे। चूड़ा 100-120 रुपये तो खील 220-250 रुपये प्रति किलो तक बिका।

Back to top button