जोधपुर: दो दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे झाबरसिंह खर्रा

स्वायत शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा अपने दो दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे। यहां उन्होंने जोधपुर नगर निगम उत्तर और दक्षिण के साथ जोधपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक में राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत और भाजपा विधायक अतुल भंसाली और देवेंद्र जोशी भी मौजूद रहे।

बैठक के बाद में पत्रकारों से वार्ता करते हुए स्वायत शासन मंत्री ने कहा कि जोधपुर नगर निगम उत्तर और दक्षिण की शिकायतों और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही नगर निगम में आने वाली समस्त सरकारी संपत्तियों को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में तय किया गया है कि नगर निगम द्वारा एक पोर्टल बनाया जाए, जिसमें नगर निगम की संपत्तियों को विवरण सहित दिखाया जाए। साथ ही निगम द्वारा जितने भी पट्टे जारी किए गए हैं, उन्हें भी पोर्टल पर दिखाया जाए, भूमि के पट्टे संबंधित शिकायतों में पत्रावलियों के न होने और कई पट्टों में हस्ताक्षर नहीं होने को लेकर निगम अधिकारियों को जांच करने और गलत पाए जाने पर एसीबी और एसओजी को पत्र लिखा जाए ताकि उनकी जांच करवाई जा सके। जो पत्रावलियां सुरक्षित हैं, उन्हें बाजार में उतारा जाए ताकि उनसे राजस्व अर्जित किया जा सके और विकास किया जा सके।

अतिक्रमण पर बोलते हुए मंत्री खर्रा ने कहा कि जिन संपत्तियों पर अस्थाई अतिक्रमण हैं, उन्हें हटाकर वापस संपत्तियों को निगम अपने कब्जे में ले और जिन संपत्तियों पर स्थाई अतिक्रमण है, उनका नियमितीकरण कर राजस्व अर्जित करने का काम निगम करे ताकि आने वाले समय में जोधपुर में जितनी भी समस्या हैं, उनका निराकरण किया जा सके। 

उन्होंने कहा कि छोटी सड़कों पर भी वाणिज्यिक दुकानों के निर्माण की स्वीकृतियां जारी की जा रही हैं और जिनके पास पार्किंग के लिए कोई जगह नहीं है उसके लिए सामूहिक रूप से परिसर बनाने और उसके नीचे मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने पर भी हम विचार किया जा रहा है।

Back to top button