Android 15 Update: गूगल ने शुरू किया लेटेस्ट OS का रोलआउट

Google ने आखिरकार अपने लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 का रोलाउट शुरू कर दिया है। कंपनी के नेक्स्ट जेन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई सारे नए फीचर्स और यूजर्स की प्राइवेसी को पहले से कई गुना मजबूत की गई है। इन फीचर में सबसे प्रमुख प्राइवेस स्पेस फीचर है, जिसे गूगल ने यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए पेश किया है।

किन स्मार्टफोन को मिलेगा Android 15 अपडेट

फिलहाल Android 15 अपडेट को कंपनी ने पिक्सल डिवाइसेस के लिए रिलीज किया है। इन डिवाइसेस में Pixel 6, Pixel 6 Pro, Pixel 6a, Pixel 7, Pixel 7 Pro, Pixel 7a, Pixel Tablet, Pixel Fold, Pixel 8, Pixel 8 Pro, Pixel 8a, Pixel 9, Pixel 9 Pro, Pixel 9 Pro XL, और Pixel 9 Pro Fold स्मार्टफोन शामिल हैं।

अगर आपके पास भी ऊपर बताए गए पिक्सल स्मार्टफोन में से कोई एक मॉडल है तो आसानी से नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। यहां हम आपको Android 15 को डाउनलोड करने और इंस्टॉलेशन प्रोसेस के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे हैं।

Pixel स्मार्टफोन में Android 15 कैसे इंस्टॉल करें?

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में सेटिंग सेक्शन में जाना है।

2. यहां आपको स्क्रॉल कर ‘सिस्टम’ पर टैप करना है।

3. सिस्टम सेक्शन पर आने के बाद आपको यहां सॉफ्टवेयर अपडेट मैन्यू पर क्लिक टैप है।

4. अब आपके स्मार्टफोन पर नई विंडो ओपन होगी। यहां आपको Check for updates पर टैप कर System update सेक्शन पर जाना है। इसके बाद Android 15 अपडेट इंस्टॉल कर पाएंगे। update.

ऊपर बताए स्टेप फॉलो कर आप अपने पिक्सल स्मार्टफोन में गूगल का लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 को इंस्टॉल कर पाएंगे।

Android 15 का सबसे बड़ा फीचर

इस अपडेट के साथ ही Pixel स्मार्टफोन यूजर नए अपडेट के सभी फीचर्स एक्सेस कर पाएंगे। एंड्रॉइड 15 का सबसे बड़ा फीचर प्राइवेसी स्पेस है, जिसकी मदद से यूजर्स को ऐप और डेटा हाइड करने का ऑप्शन मिलेगा।

इस फीचर की मदद से यूजर्स को ऐप, फाइल्स और फोटो को सिक्योर करने के लिए सिक्योर स्पेस मिलेगा। ऐसा करके यूजर्स अपनी संवेदनशील डेटा को छिपा पाएंगे। यह कुछ-कुछ आपके फोन में अलग-अलग यूजर अकाउंट जैसा होगा।

Google Photos, Files, Chrome, और नए Pixel Screenshots ऐप सभी में प्राइवेट डुप्लीकेट स्पेस मौजूद है, जो एंड्रॉइड के नए प्राइवेट स्पेस फीचर के लिए आधार तैयार करता है। किसी ऐप के सीक्रेट सेक्शन में अगर कोई फाइल सेव रहती है, तो उस फाइल का पाथ अलग रहता है। यह रेगुलर ऐप ड्रॉर से अगल रहेगा।

Back to top button