अयोध्या: दीपोत्सव में इस बार बनेंगे दो नए विश्व रिकॉर्ड

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस बार दीपोत्सव में बहुत कुछ बेहद खास होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 25 लाख दीप प्रज्जवलित करने का तो नया विश्व रिकॉर्ड बनेगा ही, साथ में भजन संध्या स्थल पर भी छह लाख दीये जलाए जाएंगे। 1100 लोगों की ओर से एक साथ सरयू आरती कर एक और गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने की तैयारी है।

यह जानकारी कमिश्नर गौरव दयाल ने दीपोत्सव की तैयारी को लेकर आयुक्त कार्यालय के सभागार में हुई बैठक में दी। कमिश्नर ने कहा दीपोत्सव मेला को और अधिक भव्य बनाने के लिए सभी संबंधित विभाग और अफसर प्रयास करें। राम की पैड़ी के 55 घाटों को चिन्हित कर उनकी मैपिंग हो चुकी है। दीप प्रज्ज्वलन के लिए 30,000 वालंटियर तैनात हो चुके हैं। इनके पहचान पत्र बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया चल रही है।

राम की पैड़ी पर दीप प्रज्जवलन के लिए लगाए जाने वाले वालंटियरों के आने व जाने के लिए तय रूट रहे। उन्हें पहले से ही ब्रीफ कर दिया जाए कि दीप प्रज्जवलन के बाद किस स्थान पर बैठना है। सूचना एवं पर्यटन विभाग की ओर से निकाली जाने वाली झांकियां व शोभायात्रा आकर्षक हों। राम की पैड़ी पर चलने वाले लेजर शो और पुराने सरयू पुल पर कराए जाने वाले आतिशबाजी शो की सभी तैयारियां समय से कर ली जाएं।

बैठक में आईजी प्रवीण कुमार, डीएम चंद्र विजय सिंह, एसएसपी राजकरन नय्यर, नगर आयुक्त संतोष शर्मा, सीडीओ कृष्ण कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल पटेल, एसपी सिटी मधुबन सिंह, डीएफओ प्रणव जैन, सीएमओ संजय जैन व अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह मौजूद रहे।

Back to top button