गाजा के रिफ्यूजी कैंप पर इजरायल का बड़ा हमला, 50 फलस्तीनी की मौत

इजरायल की गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई जारी है। उसके ताजा हमलों में 50 फलस्तीनी मारे गए। जबकि हमास लड़ाकों के साथ सीधी लड़ाई के बीच इजरायली बलों ने मंगलवार को उत्तरी गाजा के जबालिया क्षेत्र के इर्दगिर्द अपना शिकंजा कस दिया है।

इजरायली सेना ने हमास की एरियल यूनिट के प्रमुख के मारे जाने की जानकारी दी है। उसने बताया कि समेर अबू दक्का सितंबर में हवाई हमले में मारा गया। फलस्तीन स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जबालिया के अल-फालुजा के समीप इजरायली गोलीबारी में 17 लोगों की मौत हुई। गाजा के आठ शरणार्थी शिविरों में जबालिया सबसे बड़ा है। खान यूनिस के बानी सुहैला में एक घर पर मिसाइल हमले में दस लोग मारे गए।

गाजा सिटी के सबरा उपनगर में तीन घर ध्वस्त

हवाई हमले में गाजा सिटी के सबरा उपनगर में तीन घर ध्वस्त हो गए। स्थानीय आपात सेवा ने बताया कि यहां दो शव बरामद किए गए और 12 लोगों की तलाश चल रही है। जबकि मध्य गाजा के नुसरत शिविर में एक घर पर हमले में आठ लोगों की जान गई। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अल-फालुजा में घायलों की मदद के दौरान इजरायली हमले में एक डाक्टर की मौत हो गई।

एंबुलेंस के आने से कई स्वास्थ्यकर्मी घायल

इसी तरह उत्तरी गाजा में हमले की चपेट में एक एंबुलेंस के आने से कई स्वास्थ्यकर्मी घायल हो गए। पिछले दस दिनों से जबालिया इजरायली हमलों के केंद्र में है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि ऐसा लगता है कि इजरायली सेना उत्तरी गाजा को शेष गाजा पट्टी से अलग-थलग करना चाहती है।

इधर, इजरायल के तेल अवीव में मंगलवार को एक हाईवे पर बंदूकधारी ने कारों पर गोलियां बरसा दीं। इसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए।

इजरायल को देंगे दर्द: उप प्रमुख नईम कासिम

हिजबुल्ला के उप प्रमुख नईम कासिम ने इजरायल को दर्द देने की धमकी देने के साथ ही संघर्ष विराम की अपील की है। ईरान समर्थित इस संगठन का यह बयान ऐसे समय आया है, जब दक्षिणी लेबनान में दोनों के बीच लड़ाई तेज हो गई है। कासिम ने एक रिकार्डेड संबोधन में कहा, ‘समाधान संघर्ष विराम है। हम कमजोर होने की स्थिति में ऐसा नहीं कह रहे हैं।’

अगर इजरायल ऐसा नहीं चाहता तो हम इसे जारी रखेंगे।’इजरायल अमेरिका की सुनेगा पर निर्णय खुद लेगाइजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उनका देश अमेरिका की सुनेगा, लेकिन अपने राष्ट्रीय हित के अनुसार खुद निर्णय लेगा।

अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर मिसाइल हमला किया

यह बयान वॉशिंगटन पोस्ट के एक लेख के साथ संलग्न किया गया, जिसमें यह बताया गया था कि नेतन्याहू ने बाइडन प्रशासन से कहा था कि इजरायल ईरानी सेना पर हमला करेगा, लेकिन परमाणु या तेल लक्ष्यों पर नहीं। बता दें कि एक अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर मिसाइल हमला किया था।

Back to top button