IND vs BAN: हैदराबाद में टीम इंडिया का तूफानी खेल, एक-दो नहीं बने इतने सारे रिकार्ड्स

 भारतीय क्रिकेट टीम ने हैदराबाद में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मैच में जमकर रन बरसाए। भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट खोकर 297 रन बनाए। ये टी20 में भारत का अभी तक का सबसे बड़ा स्कोर है। वहीं ये टी20 इंटरनेशनल में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा टोटल है। भारत ने ये मैच 133 रनों से जीता और सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाया।

इस मैच में कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त हुए औऱ कई बने भी। टीम इंडिया के हिस्से अच्छे रिकॉर्ड्स आए तो बांग्लादेश के नाम अनचाहे रिकॉर्ड्स आए। जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में।

लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

भारत की ये इस साल में 28वीं टी20 जीत है। इसी के साथ वह इस साल सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाली दूसरे नंबर की टीम बन गई है। पहले नंबर पर युगांडा की टीम है जिसने इस साल कुल 29 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं।

ये भारत की टी20 में रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत को सबसे बड़ी जीत 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में मिली थी जब टीम इंडिया ने कीवी टीम को 168 रनों से हराया था। आयरलैंड को भारत ने 2018 में डबलिन में 143 रनों से मात दी थी।

बांग्लादेश की टीम इस मैच में 164 रन ही बना पाई। इस तरह इस मैच में कुल 461 रन बने। ये किसी टी20 इंटरनेशनल मैचों में दोनों टीमों द्वारा मिलकर बनाए गए सबसे ज्यादा रनों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर 2019 में देहरादून में अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेला गया मैच है जिसमें कुल 472 रन बने थे।

भारत ने इसी के साथ टी20 में सबसे ज्यादा बार 200 प्लस स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। भारत ने 37 बार ये काम किया है। वहीं टीम इंडिया एक साल में सबसे ज्यादा बार 200 प्लास स्कोर बनाने के मामले में भी नंबर-1 बन गई है। हालांकि, यहां संयुक्त रूप से उसके साथ जापान है जिसने इसी साल में ये काम किया है।

एक टी20 इंटरनेशनल मैचों में लगी सबसे ज्यादा बाउंड्री के मामले में ये मैच तीसरे स्थान पर है। इस मैच में कुल 70 बाउंड्रीज लगीं। पहले नंबर पर साउथ अफ्रीका और सेंचुरियन के बीच साल 2023 में खेला गया मैच है जिसमें 81 बाउंड्रीज लगीं। वहीं 2022 में सोफिया में खेले गए मैच में बुल्गारिया और सर्बिया के बीच खेले गए मैच में 71 बाउंड्रीज लगी थीं।

Back to top button