कानपुर: घरों में भरा सीवर का पानी, जलकल ने कागजों में दूर कर दिया समाधान

कानपुर में जलकल विभाग ने आवास विकास कॉलोनी के घरों में भरने वाले गंदे पानी का कागजों पर ही निस्तारण कर दिया। जबकि, यहां बुधवार को भी लोग सीवर भराव की वजह से बदतर स्थिति में रहने के लिए मजबूर रहे। मोहल्ले के लोगों ने मुख्यमंत्री से लेकर जलकल विभाग के महाप्रबंधक तक से नारकीय स्थिति से निजात दिलाने की मांग की है।

वार्ड नंबर-35 कल्याणपुर उत्तरी के अंतर्गत आवास विकास-एक, जी सेक्टर में सीवर लाइन चोक होने के कारण गंदा पानी घरों में भर रहा है। इस सेक्टर में स्थित मकान नंबर 1416 निवासी डॉ. रामशरण तिवारी ने बताया कि मोहल्ले में तीन साल से सीवर लाइनों की सफाई नहीं कराई गई है। सीवर लाइन चोक होने के कारण पहले सड़कों पर गंदा पानी भरता था।

इसकी चार फरवरी को सीएम पोर्टल पर शिकायत की, पर जलकल विभाग का गैंग मौके पर नहीं आया। 11 मार्च को फर्जी निस्तारण की रिपोर्ट लगा दी गई। वहीं, पिछले महीने से गंदा पानी घरों में भी भर रहा है। तब से अब तक मुख्यमंत्री सुनवाई पोर्टल पर छह बार शिकायत की जा चुकी है। क्षेत्रीय पार्षद और जलकल विभाग जोन-6 के प्रभारी अभियंता से भी गुहार लगाई।

कागजों में ही समस्या का समाधान कर दिया
अफसर या गैंग ने समस्या हल करना तो दूर मौके पर आना भी उचित नहीं समझा। मामले में अफसरों ने फिर 25 सितंबर को कागजों में ही समस्या का समाधान कर दिया, जबकि उनके साथ ही आसपास स्थित रामप्रकाश दीक्षित, कन्हैया लाल, कृष्ण कुमार वर्मा, शरद श्रीवास्तव आदि के घरों में भी गंदा पानी भर रहा है।

निरीक्षण के बाद समस्या का निस्तारण कराया जाएगा
बार-बार शिकायत करने पर जोनल अभियंता ने उनका मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिया। नारकीय स्थिति की वजह से संक्रामक रोग फैलने का भी खतरा है। जलकल विभाग जोन छह के प्रभारी अभियंता मो. शमीम ने बताया कि 10 अक्तूबर को मौके पर जाकर निरीक्षण के बाद समस्या का निस्तारण कराया जाएगा।

Back to top button