नहाने के बाद अभी से रूखी होने लगी है त्वचा तो बॉडी लोशन की जगह इस्तेमाल करें ये तेल!

जैसे ही सर्दी का मौसम दस्तक देता है, वैसे ही लोगों को त्वचा संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। खासतौर पर सर्दी के मौसम में त्वचा के रूखेपन से लगभग हर कोई परेशान रहता है। कई बार तो ये रूखापन लोगों को इतना परेशान कर देता है कि उनकी त्वचा फटने लगती है। ऐसे में आपको अभी से अपनी त्वचा का ध्यान रखने की जरूरत है। 

वैसे तो त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए बाजार में तमाम तरह के बॉडी लोशन आते हैं। लेकिन अगर आप इन बॉडी लोशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो हम आपको कुछ ऐसे प्रकार के तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके हाथ-पैरों की नमी बरकरार रहेगी। आप बिना सोचे बॉडी लोशन की जगह इन तेल का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा की नमी बरकरार रख सकते हैं। ये तेल आपको बेहद कम दामों में बाजार में मिल जाएंगे। 

नारियल तेल

ये तेल हर घर में आसानी से मिल जाता है। नारियल का तेल त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करता है और एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए इसका हर रोज इस्तेमाल करें। 

बादाम तेल 

यदि आपके पास बादाम का तेल नहीं है, तो इसे कम दामों में खरीद कर अपने पास जरूर रखें। विटामिन ई से भरपूर यह तेल त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे चमकदार बनाता है। यह सूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है।

ऑलिव ऑयल

अक्सर आजकल लोग खाना बनाने के लिए इसी तेल का इस्तेमाल करते हैं। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे मुलायम बनाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

जोजोबा तेल 

ये तेल त्वचा में आसानी से समा जाता है और त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह तैलीय त्वचा के लिए भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह त्वचा के नेचुरल ऑयल से मेल खाता है। ऐसे में आप सर्दियों की शुरुआत से ही इस तेल का इस्तेमाल करें। 

Back to top button