ITI, ग्रेजुएशन से लेकर एमबीबीएस करने वाले कैंडिडेट्स के पास ISRO में नौकरी पाने का सुनहरा मौका

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) के ह्यूमन स्पेस फ्लाइट सेंटर (HSFC) में विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी हो और फॉर्म भरने की लास्ट डेट 23 अक्टूबर 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं और योग्यता पूरी करते हैं वे तय तिथि के अंदर ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट hsfc.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी पदानुसार योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

आवेदन से पहले जान लें योग्यता

इस भर्ती में आवेदन के लिए पदानुसार 10वीं के साथ ITI/ इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/ 60 फीसदी अंकों के साथ बैचलर/ बीएससी/ एमई/ एमटेक/ एमबीबीएस उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 28/ 30/ 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 9 अक्टूबर 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। पात्रता की विस्तृत जांच के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

कैसे करें आवेदन

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hsfc.gov.in पर जाएं।

वेबसाइट के होम पेज पर पर न्यूज में भर्ती से संबंधित आवेदन लिंक पर क्लिक करें।

अब आपको नए पोर्टल पर पहले To Register पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरनी होगी।

पंजीकरण करने के बाद अभ्यर्थी Already Registered? To Login पर क्लिक करके फॉर्म को पूरा कर लें।

अंत में तय शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें।

आवेदन फीस

पोस्ट कोड 1 से लेकर 14 तक के लिए आवेदन करने पर उम्मीदवारों को 750 रुपये शुल्क जमा करना होगा। इसके अलावा पोस्ट कोड 15 से 26 के लिए आवेदन करने पर अभ्यर्थियों को 500 रुपये शुल्क जमा करना होगा। इस भर्ती के लिए एग्जाम संपन्न होने के बाद एससी, एसटी, पीएच एवं महिला अभ्यर्थियों का आवेदन शुल्क रिफंड कर दिया जाएगा।

Back to top button