चावल के दाने जितना छोटा क्यूब, कीमत इतनी कि खरीद लेंगे 2 बाइक, हल करने में छूट जाएंगे पसीने

1974 में हंगरी के आर्किटेक्चर विषय के प्रोफेसर और मूर्तिकार अर्नो रूबिक ने क्यूब बनाया था, जिसे रूबिक्स क्यूब कहते हैं. ये एक 3डी पजल होता है, जिसमें अलग-अलग रंग के चौकोर डिब्बे होते हैं और एक रंग के डिब्बों को एक साथ मिलाना होता है, तब पजल हल होता है. इसे सॉल्व करना आसान नहीं होता, लोगों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है. अब इस रूबिक्स क्यूब (Smallest Rotating Puzzle) का एक छोटा वर्जन बनाया गया है, जो चावल के दाने के बराबर है. ये इतना छोटा है कि इसे ठीक से देख पाना ही मुश्किल है, हल करना तो भूल ही जाइए. मगर इसका दाम इतना ज्यादा है कि उतने रुपये में आप 2 बाइक खरीद लेंगे.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार दुनिया का सबसे छोटा रूबिक्स क्यूब (Smallest Rubik’s Cube) जापान की टॉय मेकिंग कंपनी मेगा हाउस ने बनाया है. ये इतना छोटा है कि बड़ी आसानी से आपके नाखुन के नीचे फंस सकता है. ये 4.99 mm चौड़ा और 4.92 mm ऊंचा, साथ ही 4.99 mm लंबा है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस उपलब्धि को 23 अगस्त 2024 को दर्ज किया था. ये पजल एलुमिनियम से बना है और इसका वजन 0.33 ग्राम है.

दुनिया का सबसे छोटा रूबिक्स क्यूब
न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार बीते गुरुवार को ये क्यूब मैन्यूफैक्चरर की वेबसाइट पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध करा दिया गया था. अगले अप्रैल तक ये लोगों को डिलीवर किया जाएगा. इसे घुमाने के लिए आपको चिमटी की जरूरत पड़ेगी. हर ऑर्डर के साथ एक स्टैंड आएगा, जिसपर लिखा होगा- दुनिया का सबसे छोटा रूबिक्स क्यूब. ये क्यूब ओरिजन क्यूब के 1000वें हिस्से के बराबर है. इसे कई मशीनों और कटिंग टूल्स की मदद से बनाया गया है.

इतनी है रूबिक्स क्यूब की कीमत
कंपनी ने करीब 4 साल पहले ऐसे क्यूब को बनाने के बारे में सोचा था और 2022 से इसे बनाना शुरू किया था. इस क्यूब को उसी वक्त रिलीज किया गया, जब असली रूबिक्स क्यूब को 50 साल पूरे हुए थे. अब बात करते हैं कीमत की. भारत में एक साधारण बाइक 1 से डेढ़ लाख रुपये तक में आ जाती है. इस रूबिक्स क्यूब की कीमत में आप बड़े आराम से 2 बाइक खरीद सकते हैं और शायद उसके बाद आपके पास पैसे भी बच जाएं. इसकी कीमत 5320 डॉलर (4.46 लाख रुपये) है.

Back to top button