देश की इस ट्रेन में ‘मुफ्त’ मिलता है खाना, टिकट कराएं तो घर से ले जाएं बर्तन

ट्रेन में सफर करने के दौरान सबसे अच्छी चीज़ तो ये होती है कि आप चलते-चलते स्वादिष्ट खाना अपने साथ ले जा सकते हैं और इसे मिल-बांटकर खा सकते हैं. कुछ ट्रेनों में पैंट्रीकार की सुविधा मिलती है, जो गर्मागर्म खाने के साथ सफर का मज़ा बढ़ा देती है. वैसे एक ट्रेन ऐसी भी है, जो आपको मुफ्त में खाना खिलाती है.

आपको शायद ही पता हो लेकिन भारतीय रेलवे की एक ट्रेन ये नेक काम करती है. इस ट्रेन में अगर आप सफर कर रहे हैं तो आपको इस बात की टेंशन ही नहीं लेनी है कि रास्ते में भूख लगी, तो पैसे देकर खाना लेना पड़ेगा. इस ट्रेन में आपको सफर के दौरान 6 बार खाना मिलता है, वो भी मुफ्त में.

नोट कर लीजिए ट्रेन का नाम
हम जिस ट्रेन की बात कर रहे हैं, वो सचखंड एक्सप्रेस (12715) है. इस ट्रेन से यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को मुफ्त में खाना मिलता है. लगभग तीन दशक से ट्रेन में यात्रियों के लिए खास लंगर परोसा जाता है. यात्रा के दौरान सचखंड एक्सप्रेस कुल 39 स्टेशनों पर रुकती है. इनमें से 6 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए लंगर लगता है. ट्रेन को इस तरह से रोका जाता है कि आराम से यात्री लंगर से भोजन लेकर खा सकें.

घर से ले जाते हैं बर्तन
अमृतसर-नांदेड़ सचखंड एक्सप्रेस 29 सालों से यात्रियों मुफ्त भोजन की सुविधा दे रही है. ट्रेन से यात्रा करने वाले लोग अपने साथ बर्तन लेकर चलते हैं. कुल सफर 2081 किलोमीटर का होता है, जिसमें 6 बार ऐसे लंगर मिलते हैं, जहां लोग बिना एक भी पैसा दिए भोजन कर सकते हैं. वैसे तो लंबी दूरी की ट्रेन होने की वजह से पैंट्री भी होती है, पर लोगों की ज़रूरत लंगर से ही पूरी हो जाती है. सचखंड एक्सप्रेस सिखों के दो सबसे बड़े धर्मस्थल अमृतसर के श्री हरमंदर साहिब और नांदेड़ (महाराष्ट्र) के श्री हजूर साहिब सचखंड को जोड़ती है. ऐसे में लंगर प्रसाद मिलता रहता है, जिसमें कढ़ी-चावल, छोले-चावल, दाल, खिचड़ी-सब्ज़ी, सब कुछ होता है.

Back to top button