ईरान के तेल संयंत्रों पर इजरायली हमलों का खतरा बढ़ा

ईरान के खिलाफ इजरायली हमलों पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन ईरान के तेल संयंत्रों पर संभावित इजरायली हमलों पर चर्चा कर रहा है। साथ ही बोले कि ईरान पर गुरुवार को इजरायल का कोई हमला की उम्मीद नहीं है।

इजरायल की जवाबी कार्रवाई की उम्मीद नहीं

इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या वह इजरायल द्वारा ईरानी तेल संयंत्रों पर हमले के पक्ष में हैं इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम इस पर चर्चा कर रहे हैं। इस टिप्पणी के बाद गुरुवार को तेल की कीमतों में पांच फीसदी का उछाल आया। उन्होंने आगे संकेत दिया कि गुरुवार को ईरान के मंगलवार के मिसाइल हमले पर किसी भी संभावित इजरायली जवाबी कार्रवाई की उम्मीद नहीं है।

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है क्योंकि पांच नवंबर के चुनाव में तेल की कीमतें एक प्रमुख मुद्दा है। जिसे रिपब्लिकन प्रत्याशी और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंम ने मुख्य रूप से उठाया है।

वहीं, इससे पहले बाइडन से पत्रकारों ने पूछा कि क्या वह इजरायल को ईरान के खिलाफ परमाणु स्थलों पर जवाबी कार्रवाई करने की अनुमति देंगे तो जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि वह ईरानी परमाणु स्थलों पर हमला करने वाले इजरायल का समर्थन नहीं करेंगे।

ईरान ने मंगलवार को इज़राइल पर सीधे मिसाइल हमले में लगभग 200 रॉकेट दागे, जिसके बाद नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि तेहरान को भुगतान करना होगा। ईरान ने कहा कि यह हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की हत्या का बदला था।

Back to top button