एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर हैं ये 6 फल, रोजाना खाएंगे तो मिलेगी खूबसूरत जवां त्वचा!

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर एजिंग इफेक्ट दिखने लगते हैं,पर कभी-कभी कम उम्र में ही झाइयां, झुर्रियां और बुढ़ापे के लक्षण हमारे कॉन्फीडेंस को कमजोर करने वाले हो सकते हैं। लेकिन ये भी सच है कि व्यक्ति चाहे किसी भी उम्र का क्यों न हो, लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है।जिसके लिए वे अनेक तरह के उपाय भी अपनाता है। जिससे चेहरे को उचित पोषण मिल सके और त्वचा में ताजगी और निखार बनी रहे। ऐसे में आप भी अपनी डेली डाइट में कुछ फलों (Fruits for Anti-Ageing) को शामिल करके एजिंग इफेक्ट से बच सकतें हैं। तो आइए जानते हैं इन फलों के बारे में।

एंटी-एजिंग गुणों वाले फल

ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाकर एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। यह त्वचा की चमक बढ़ाने और झुर्रियों को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

अनार- अनार में पॉलिफेनोल्स और विटामिन-सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देकर त्वचा को लचीला बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह त्वचा को नमी देकर उसे स्वस्थ और जवां बनाए रखता है।

एवोकाडो- एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है,जो त्वचा की नमी को बनाए रखते हैं और सूजन को कम करते हैं। यह त्वचा को मुलायम और झुर्रियों से मुक्त बनाए रखने में मदद करता है।

अमरूद- एंटी-ऑक्सीडेंट,विटामिन-सी और पोटैशियम से भरपूर अमरूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देकर, त्वचा की बनावट में सुधार करता है। इसके साथ ही, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है।

स्ट्रॉबेरी- इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और कोलेजन की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही चेहरे की रंगत को निखारता है और डार्क सर्कल्स को भी कम करता है और त्वचा की नमी और लचीलापन बनाए रखता है।

कीवी- कीवी में विटामिन-सी और ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं और उसे यूवी किरणों से बचाते हैं। यह त्वचा को निखारने और उसे जवां बनाए रखने में सहायक है।

Back to top button