दिल्ली में हॉट स्पॉट्स की हवा खराब से बेहद खराब श्रेणी में, AQI पहुंचा 400

प्रदूषण बढ़ने के साथ ही सरकारी एजेंसियों की नजर प्रदूषण के हॉट स्पॉट पर है। दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए इन स्थलों की विशेष निगरानी का दावा है। नियमित निगरानी के लिए सरकार ने टीमों का गठन भी किया है। इसके बावजूद स्थिति सुधर नहीं पा रही है। बुधवार को जब प्रदूषण का स्तर औसत था तो हॉट स्पॉट की हवा खराब से बेहद खराब श्रेणी के बीच रही। सबसे खराब स्थिति आनंद विहार की थी।

सीपीसीबी की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 174 दर्ज किया गया, जबकि राजधानी के 21 हॉट स्पॉट में से आनंद विहार का 400 रहा। यहां का पीएम10 का स्तर 500 और पीएम2.5 का 335 तक चला गया। दोनों प्रदूषक अपने मानक 100 व 60 से बहुत ज्यादा रहे।

दूसरे हॉट स्पॉट की स्थिति भी ऐसी ही थी। बवाना का 328, द्वारका का 208, नरेला का 351, मुंडका का 323, ओखला का 318, पंजाबी बाग का 318, आरके पुरम का 347, वजीरपुर का 301, विवेक विहार का 369 और रोहिणी का एक्यूआई 253 दर्ज किया गया। इसमें पीएम10 व पीएम2.5 की मात्रा ही प्रभावी रही।

डीपीसीसी की रिपोर्ट में दर्ज हॉट-स्पॉट में प्रदूषण के मुख्य स्रोत

आनंद विहार : वाहनों का आवागमन, दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस प्रोजेक्ट, एकीकृत पूर्वी दिल्ली हब प्रोजेक्ट, आनंद विहार रेलवे स्टेशन के सामने क्षतिग्रस्त सड़कें, आरओबी प्रोजेक्ट, आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर तक रेलवे स्टेशन के निकास पर जाम।

अशोक विहार : बायोमास बर्निंग, जाम, वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र में खुदी हुई सड़कें, गुजरांवाला टाउन के पास कच्ची सड़क, सड़क पर गड्ढे।

बवाना : उचित धूलशमन उपायों के बिना बवाना औद्योगिक क्षेत्र के पास यूईआर, निर्माणाधीन परियोजना, महर्षि वाल्मिकी अस्पताल के बाहर अवैध कूड़ा डंपिंग व अस्पताल के बाहर जाम, पूठ खुर्द रोड पर सड़क की धूल। दिल्ली-औचंदी रोड के किनारे लोक निर्माण विभाग की सर्विस रोड पर सीएंडडी कचरे की अवैध डंपिंग, निर्माणाधीन यूईआर-दो और दिल्ली-औचंदी रोड पर शहीद पार्क।

द्वारका : तुला राम चौक व तीन टी-जंक्शनों पर यातायात की भीड़। राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान केंद्र के पास की सभी तरफ सड़कों पर वाहनों के कारण धूल।

जहांगीरपुरी : खाना पकाने के लिए लकड़ी और कोयले का उपयोग। काली माता मंदिर रोड, पंप हाउस रोड और सड़कों के डिवाइडर में कूड़े की अवैध डंपिंग और बायोमास जलाना। टूटे हुए डिवाइडर मछली बाजार रोड और ब्लॉक ए, बी के किनारे गलियों में सड़क की धूल जमा होना। सड़कों पर गड्ढे।

मुंडका : दिल्ली-रोहतक राजमार्ग पर के पास कच्चे रास्ते और गड्ढों के कारण धूल उड़ना। मुंडका औद्योगिक क्षेत्र के पास मेट्रो स्टेशन चौराहे के नीचे यातायात की भीड़। रानीखेड़ा मोड़ लाल बत्ती से शुरू होने वाले शहीद विक्रांत सिंह लाकड़ा मार्ग के गड्ढे और धूल।

नरेला : औद्योगिक क्षेत्र में भारी ट्रकों की आवाजाही और यातायात की भीड़। भोरगढ़, नरेला में खाली जमीनों और सड़क के किनारों पर कचरा व मलबे की अवैध डंपिंग।

ओखला : मां आनंदमयी मार्ग और ओखला एस्टेट मार्ग पर भारी यातायात।

पंजाबी बाग : फ्लाईओवर के निर्माण के कारण मोती नगर फ्लाईओवर के नीचे और पंजाबी बाग क्लब रोड पर पार्क किए गए वाहनों की रुकावट के कारण जाम। विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर गड्ढे और सड़क की धूल।

आरके पुरम : सरोजिनी नगर में निर्माण कार्य होना। सड़कों पर धूल। चर्च रोड आरके पुरम में कुछ पैच टूटे हुए पाए गए हैं।

Back to top button