सैनिकों की संख्या बढ़ाने के लिए हरसंभव जतन कर रहा रूस

यूक्रेन के साथ जारी संघर्ष के बीच रूसी सरकार ने हाल के महीनों में कांट्रैक्ट पर लिए गए सैनिकों के लिए बोनस को दोगुना कर दिया है। रेडियो, टीवी, इंटरनेट मीडिया और शहर की सड़कों पर सेना में भर्ती के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं। इसके साथ ही सरकार ने एक कानून बनाया है, जिसमें कहा गया है कि संदिग्ध अपराधी यदि लड़ने के लिए हामी भरते हैं, तो उन पर मुकदमा नहीं चलाया जाएगा।

इस बीच, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आदेश जारी कर कहा है कि कि जन्म दर बढ़ाना एक राष्ट्रीय प्राथमिकता है। इसके तहत बच्चे पैदा नहीं करने की वकालत करना गैरकानूनी घोषित कर दिया जाएगा।

रूस के प्रतिदिन एक हजार सैनिक हताहत हो रहे

पश्चिम पर विजय पाने और अपने देश को नया आकार देने में रूसियों को शामिल करने के लिए क्रेमलिन लगातार आक्रामक प्रयास कर रहा है। अल्प अवधि के लिए रूस को अधिक सैनिकों की आवश्यकता है। पश्चिमी देशों का अनुमान है कि यूक्रेन से युद्ध के कारण रूस के प्रतिदिन एक हजार सैनिक हताहत हो रहे हैं।

रूस अधिक लोगों की आवश्यकता

इस युद्ध का फिलहाल कोई अंत नहीं दिख रहा है। दूसरी तरफ लंबी अवधि के लिए रूस को और अधिक लोगों की आवश्यकता है। इससे पश्चिम से अलग-थलग पड़ती अर्थव्यस्था को सहारा मिलेगा और प्रवासियों पर देश की निर्भरता कम होगी। और निश्चित रूप से भविष्य की लड़ाइयों के लिए रूस को सैनिक उपलब्ध होंगे।

Back to top button