इन जिलों में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए खुली आवेदन विंडो

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। बाल विकास सेवा परीक्षा पुष्टाहार विभाग हमीरपुर, आगरा, अमेठी, वाराणसी, कन्नौज, महोबा और झांसी सहित यूपी के विभिन्न राज्यों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों के लिए भर्ती आयोजित कर रहा है। वर्तमान में जिलों में आवेदन चालू है। इस सभी पदों पर भर्ती के लिए अक्तूबर में आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। यह अभिसूचना 1843 पदों के लिए जारी की गई है।

रिक्ति विवरण
महोबा – 156 पद (अंतिम तिथि 21 अक्तूबर, 2024)
वाराणसी – 199 पद (अंतिम तिथि 25 अक्तूबर, 2024)
झांसी – 290 पद (अंतिम तिथि 17 अक्तूबर, 2024)
हमीरपुर – 164 पद (अंतिम तिथि 15 अक्तूबर, 2024)
अमेठी – 427 पद (अंतिम तिथि 17 अक्तूबर, 2024)
कन्नौज – 138 पद (अंतिम तिथि 17 अक्तूबर, 2024)
आगरा – 469 पद (अंतिम तिथि 19 अक्तूबर, 2024)

पात्रता मानदंड

यूपी आंगनवाड़ी के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए।  ग्राम पंचायत (ग्रामीण क्षेत्र) और वार्ड (शहरी क्षेत्र) के उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के पात्र हैं। साथ ही उम्मीदवार शहरी क्षेत्र के उसी ग्राम पंचायत या वार्ड का निवासी होना चाहिए।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और अधिकतम आयु 35 वर्ष वाली महिलाएं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आरक्षित वर्ग की महिलाओं को आयु में छूट दी जाएगी। 

आवेदन शुल्क
उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों के लिए आप बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों से संबंधित विधवाओं, कानूनी रूप से तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाओं और शहरी क्षेत्रों में संबंधित ग्राम सभा / वार्ड से संबंधित महिलाओं को वरीयता दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (icdsupweb.org) पर जाएं

होमपेज पर आपको “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करना होगा और अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

पंजीकरण के बाद आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं।

लॉगइन करने के बाद आपको “आवेदन पत्र” टैब पर क्लिक करना होगा और सभी आवश्यक जानकारी जैसे शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, जाति आदि दर्ज करनी होगी।

आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, जाति प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

अब आप आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

सभी जानकारी दर्ज करने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको “आवेदन पत्र जमा करें” बटन पर क्लिक करना होगा।

Back to top button