बापू और शास्त्री का पुण्य स्मरण, पीएम मोदी ने किया 685 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण औरभूमिपूजन!

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर कुशाभाऊ ठाकरे सभागार परिसर स्थित राष्ट्रपति महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर ओल्ड विधानसभा चौराहा पर प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया। वहीं, कुशाभाऊ ठाकुर कन्वेंशन सेंटर स्वच्छता पखवाड़ा के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन और अमृत योजना के तहत 685 करोड़ के विकास कार्यों का वर्चुअली लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इस अवसर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि फौजी जैसे देश के लिए काम करते है वैसे ही स्वच्छता कर्मी भी स्वच्छता के लिए काम करते हैं। 19 सितंबर को राष्ट्रपति ने उज्जैन में स्वच्छता कर्मियों का सम्मान किया। महात्मा गांधी ने आजादी से लेकर स्वचछता के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। इसमें सभी प्रकार के आयोजन किए गए। आज यहां कार्यक्रम में सभी स्वच्छता कर्मियों को प्रोत्साहन, सम्मान और अनुकंपा नियुक्ति दी गई। सरकार के काम में सुशासन और स्वच्छता भी हो। ताकि इन व्यवस्थाओं के बलबूत पर हमारे यहां पर जातिगत असमानता का जो व्यवहार है, उसे रोका जा सके। 

गांधी और शास्त्री के आदर्शों को अपनाएं 
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके देश के प्रति योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत ने स्वतंत्रता हासिल की, और लाल बहादुर शास्त्री ने कठिनाइयों के बावजूद महान ऊंचाइयां छुईं। सीएम यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की, जो दक्षिण एशियाई देशों में शांति का संदेश फैला रहे हैं, जिससे भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है। उन्होंने गांधी और शास्त्री के सादगी और सेवा के आदर्शों को अपनाने की प्रेरणा दी, और मध्य प्रदेश व देश की प्रगति के लिए उनके मार्ग पर चलने की कामना की।

इंदौर, भोपाल में बनेगी आधुनिक गौशालाएं 
कार्यक्रम में उजजैन के सफाई कर्मियों को 63 लाख 45 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की गई। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने स्वच्छता में स्टार रैकिंग चालू की। नगर निकायों में पुरस्कार देने का काम किया है। भोपाल स्वच्छता में देश में नंबर एक ही राजधानी है। उन्होंने कहा कि नौ हजार गायों को सुविधा के साथ रखा जा रहा है। इंदौर, भोपाल में भी अत्याधुनिक गौशालाएं बनाई जाएगी। सीएम ने कहा कि 413 नगर निकायों में जल पहुंचाने का संकल्प लिया गया है। 1 लाख से अधिक आबादी वाले 33 शहरों में 24 घंटे जल पहुंच रहा है। विदिशा में भी सीवेज परियोजना का भूमि पूजन हो रहा है। 249 करोड़ की लागत से 19 निकायों में सीवेज का लोकर्पण किया जा रहा है। उन्होंने जनता से प्रदेश और देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने में अपना योगदान देने की अपील की। 

भोपाल के द्वार के नाम भगवान और इतिहासकारों के नाम पर 
मुख्यमंत्री ने कह ाकि भोपाल में सभी प्रवेश मार्गों पर प्रवेश द्वार बनेगा। इन द्वार के नाम भगवान राम, श्रीकृष्ण, राजा भोज, राजा विक्रमादित्य और मध्य प्रदेश को गौरवान्वित करने वाले महापुरुषों के नाम पर प्रवेश द्वार होंगे। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्थल पर नमो उपवन बनाने का काम सरकार करेगी। 

हर पंचायत को विकास की योजना तैयार करना है 
सीएम ने कहा कि पंचायतें लोकतांत्रिक व्यवस्था की सशक्त इकाई है। गांधी जयंती से केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय की ओर से सबकी योजना सबका विकास शुरू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य हर गांव और हर पंचायत को विकास की मुख्य धारा में लाना है। यह योजना गांव के समावेशी विकास का मॉडल बनेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर पंचायत को विकास के अवसर मिलने वाले है। हर पंचायत को विकास की योजना तैयार करना है। 

सीएम ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया 
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भोपाल नगर निगम के 125 नए डोर टू डोर सीएनजी वाहनों, 6 नए हुक लोडर, दो श्रेडर मशीन, तथा एक लिटर पिकिंग मशीन का अवलोकन किया। साथ ही प्रदेश में स्वच्छता के लिए संचालित गतिविधियों, अमृत योजना और रिड्यूस- रीयूज- रीसाइकिल पर केंद्रित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

Back to top button