वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट के पहले इन 3 प्रभावी आदतों को अपनाये

 भागदौड़ भरी सुबह और फिर टेक्नोलॉजी से भरी रात ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर रखा है। कुछ लोग सुबह सुबह खाली पेट बेड टी लेकर दिन की शुरुआत करते हैं तो वहीं कुछ लोगों के पास सुबह बेड टी का भी समय नहीं होता है। वे किसी तरह हड़बड़ी में ब्रेकफास्ट करते हैं और काम पर निकल पड़ते हैं। जबकि सभी जानते हैं कि ये कितना गलत है। इससे सीधे तौर पर ढेर सारी बीमारियों को न्योता मिलता है जिसमें से मुख्य है मोटापा।

मोटापा से निपटने के लिए लोग दिनभर कई तरीके अपनाते हैं लेकिन सुबह की कुछ आदतें इसे जाने से रोकते रहती हैं। अच्छी सेहत के लिए मॉर्निंग रिचुअल का होना जरूरी है। ये छोटी आदतें सेहत में बड़े बदलाव ला सकती हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट के पहले इन 3 प्रभावी आदतों से करें वेट लॉस-

वर्कआउट जरूर करें

सुबह की एक्सरसाइज की तुलना दिन भर में किए गए किसी भी वर्कआउट से कई गुना बेहतर है। दिन की शुरुआत एक हल्के फुल्के जॉग, मेडिटेशन, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, साइक्लिंग, रस्सी कूदें या फिर स्ट्रेचिंग करें। लक्ष्य ये होना चाहिए कि किसी भी रूप में वर्कआउट जरूर करें। ये शरीर का मेटाबोलिज्म बूस्ट करता है, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है और वेट लॉस में मदद करता है। सुबह खाली पेट एक्सरसाइज करते समय शरीर के पास बिना खाने के एनर्जी नहीं होती है। एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है जिसकी आपूर्ति शरीर में जमे फैट से एनर्जी ले कर पूरी होती है। इस तरह ये वेट लॉस में मदद करता है।

पानी पिएं

सुबह उठ कर पानी पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है। ये वेट लॉस का सबसे सरल तरीका है। एक स्टडी के अनुसार सुबह पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट औसतन 30% तक बढ़ता है। कुछ लोगों को पानी पीने के बाद कम भूख लगती है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। साथ ही पानी में अगर नींबू डाल कर पिया जाए तो ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में भी सहायक होता है।

वज़न नापें

ऐसे तो लोग महीने में एक दिन वजन नापने की सलाह देते हैं क्योंकि कुछ लोगों के लिए ये एक मेंटल प्रेशर बन जाता है। लेकिन अगर आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो आप सुबह उठ कर एक बार वजन जरूर नापें। इससे ये एक आदत बनती जाएगी जिससे आप प्रतिदिन स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हुए दिन की शुरुआत ही एक ऐसे कदम से करेंगे जिससे दिन भर ये आपके सब कॉन्शियस माइंड पर छप जाए। ऐसे में दिन भर आप में कोई ऐसा काम जो वेट गेन करे, उसे करने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे।

Back to top button