9 साल तक लोगों के बीच रहा जेल से फरार कैदी, असली नाम का इस्तेमाल कर देता रहा टैक्स

एक फरार कैदी अपने टैक्स कोड का इस्तेमाल करके सालों तक सार्वजनिक रूप से छिपने में कामयाब रहा. हैरान कर देने वाले मामले में यह शख्स पहले से ही सज़ा काट रहा था. लेकिन फरार होने के बाद वह बस पुलिस की ही नजरों में नहीं आया, लेकिन शहरी इलाके में रहते हुए पूरे समय अपने नाम से काम करता रहा. उसी नाम से टैक्स का भुगतान भी करता रहा. जबकि पुलिस कहती रही कि वे उसे नहीं पकड़ सके. पिछले साल उसे पकड़ा जा सका, और आगामी अक्टूबर को उसे सजा सुनाई जाएगी.

यूके के ससेक्स के 38 वर्षीय रॉबर्ट फिट्ज़गेराल्ड को कोकीन की स्पलाई करने के लिए सज़ा सुनाई गई थी. उसे अपनी सात साल की सज़ा के आखिरी 18 महीने पहले 8 नवंबर, 2015 को वह फरार हो गया. इसके बाद ससेक्स पुलिस ने सूचना जारी की और लोगों को उसे पकड़ने के प्रयास में आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया. लेकिन वह 9 साल तक ऑक्सफोर्ड में ही पूरे समय अपने ही नाम से काम करता रहा.

इतना ही नहीं, फिट्ज़गेराल्ड पूरे समय काम करता रहा और टैक्स चुकाता रहा, जबकि पुलिस कहती रही कि वे उसे नहीं पकड़ सकते. उन्होंने लोगों को चेतावनी भी दी कि उसके पास न जाएं क्योंकि वह ख़तरनाक है. पहले, उन्हें लगा कि वह लंदन जाएगा जहां उसके कनेक्शन थे. लेकिन, पिछले कुछ सालों से वह सार्वजनिक रूप से छिपकर ऑक्सफ़ोर्ड में रह रहा था और काम कर रहा था.

उसने अदालत को बताया, “मैं 2018 से अपने नाम से काम कर रहा हूं और टैक्स चुका रहा हूं.” वित्तीय अधिकारियों ने पहली बार दिसंबर 2023 में चिंता जताई थी कि वह 2016 में भागे हुए एक कैदी की जांच से जुड़ा हो सकता है. उस समय, पुलिस ने “जांच के सभी उचित तरीके” खोजे, लेकिन उसे नहीं ढूंढ़ पाई.

फिट्ज़गेराल्ड अपनी मूल सज़ा की बाकी अवधि बुलिंगडन की एचएमपी जेल में काटेगा. ऐसा माना जाता है कि भागने के लिए उसे इसके अलावा एक और सज़ा भी मिलेगी. जज निगेल डेली ने स्वीकार किया कि वे हैरान थे, “ठीक है, बिल्कुल स्पष्ट रूप से मुझे उसके बारे में कुछ जानकारी चाहिए, विशेष रूप से वह पिछले साढ़े आठ सालों से क्या कर रहा था और अब तक उसे क्यों नहीं पकड़ा गया.

Back to top button