एक रात में मुंहासे को गायब करने का दम रखते हैं ये नुस्खे

जब भी कहीं जाना हो या फिर घर में कोई कार्यक्रम हो, उससे पहले चेहरे पर मुंहासे निकलना तो जैसे शुभ शगुन होता है। ये खासतौर पर उस वक्त होता है, जब हमें कहीं अच्छे से तैयार होकर जाना होता है। मुंहासों की वजह से चेहरे पर दाग सा लग जाता है, जिसके कारण मेकअप करना भी कठिन होता है। ये खासकर लड़कियों के साथ होता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं, जो आपकी इस परेशानी का हल है।

ये सच है कि मुंहासों को एक रात में पूरी तरह गायब करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो मुंहासों की सूजन को कम कर सकते हैं और मुंहासों को तेजी से सुखाने में मदद कर सकते हैं। अगर किसी खास कार्यक्रम के पहले आपके चेहरे पर भी मुंहासे हो गए हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। 

टी ट्री ऑयल

 टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासों के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। अगर आपके पास ये उपलब्ध है तो इसे कॉटन बॉल में लेकर सीधे मुंहासे पर लगाएं। रातभर इसे ऐसे ही लगे रहने दें। इसे लगाकर आपको जरूर राहत मिलेगी। सुबह आपके चेहरे से मुंहासे गायब हो जाएंगे। 

एलोवेरा जेल

ये तो हर घर में होता ही है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे गर्मी और उमस की वजह से निकल रहे हैं तो एलोवेरा जेल को मुंहासे पर लगाकर रातभर छोड़ दें और सुबह धो लें। एलोवेरा चेहरे को ठंडक पहुंचाकर मुंहासे ठीक करता है। 

बर्फ से सिकाई

ज्यादातर मुंहासे गर्मी की वजह से ही निकलते हैं। ऐसे में आप मुंहासे की सूजन को कम करने के लिए कपड़े में बर्फ को लपेटकर मुंहासे पर 5-10 मिनट तक लगाएं। यह मुंहासों को सूखने में मदद कर सकता है।

शहद और दालचीनी का पेस्ट

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और दालचीनी मुंहासे की सूजन को कम करने में मदद करती है। इन दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और मुंहासे पर लगाकर रातभर छोड़ दें। इससे अगर मुंहासा खत्म नहीं हुआ तो कम से कम उसकी सूजन कम हो जाएगी। 

नींबू का रस

नींबू में प्राकृतिक एसिड होते हैं जो मुंहासों को सुखाने में मदद कर सकते हैं। इसे सीधे मुंहासे पर लगाएं, लेकिन ध्यान रखें कि इससे त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए इसे अधिक संवेदनशील त्वचा पर न लगाएं। इसका इस्तेमाल तभी करें, जब आपको नींबू सूट करता हो। 

Back to top button