यूपी में उपचुनाव: अखिलेश ने दिए प्रत्याशियों को तैयारी के संकेत

यूपी की दस विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनावों को लेकर अखिलेश यादव ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सपा नेतृत्व ने विधानसभा उपचुनाव वाली ज्यादातर सीटों पर अपने प्रत्याशियों को तैयारी करने के संकेत दे दिए हैं। हालांकि, इनके नाम की आधिकारिक रूप से अभी घोषणा नहीं की गई है। चुनाव आयोग के अक्तूबर के आखिरी सप्ताह में कार्यक्रम घोषित करने की संभावना है।

यूपी में विधानसभा की 10 रिक्त सीटों पर चुनाव होने हैं। इनमें से एक सीट सीसामऊ (कानपुर) सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा होने से रिक्त हुई है, जबकि नौ विधायक अब लोकसभा सदस्य बन चुके हैं। इनमें से पांच सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी सपा के पास थीं। वहीं, खैर, गाजियाबाद और फूलपुर सीट भाजपा, मझवा निषाद पार्टी और मीरापुर रालोद जीती थी।

करहल सीट सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के इस्तीफे से रिक्त हुई है। यहां से पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को तैयारी में जुटने के लिए कह दिया गया है। मिल्कीपुर (अयोध्या) सीट से फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद अपने बेटे अजीत प्रसाद के लिए तैयारी कर रहे हैं। उन्हें टिकट दिए जाने का भरोसा भी सपा नेतृत्व से मिल चुका है। कटेहरी सीट सांसद लालजी वर्मा के सांसद चुने जाने से खाली हुई है और यहां से उनकी बेटी छाया वर्मा के लिए संकेत दे दिए गए हैं।

अखिलेश यादव के नजदीकी नेताओं के मुताबिक, कुंदरकी से पूर्व विधायक रिजवान तैयारी में जुट गए हैं। खैर में ओमपाल सिंह ने संपर्क शुरू कर दिया है। वे वर्ष 2017 का चुनाव वहां से रालोद के टिकट पर लड़े थे। मीरापुर से पूर्व विधायक कादिर राणा और सीसामऊ से इरफान सोलंकी के परिवार के ही किसी सदस्य को लड़ाए जाने की पूरी संभावना है। गाजियाबाद, मझवा और फूलपुर सीटों के लिए अभी मंथन चल रहा है।

Back to top button