हरियाणा : जेजेपी-एएसपी गठबंधन ने सिरसा में जनसेवा पत्र किया जारी

हरियाणा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और आजाद समाज पार्टी (एएसपी) के गठबंधन ने मंगलवार को सिरसा में अपना घोषणा पत्र, जिसे ‘जनसेवा पत्र’ नाम दिया गया है, जारी किया। यह पत्र जेजेपी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और एएसपी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद द्वारा जारी किया गया।

घोषणा पत्र में किसानों, युवाओं, महिलाओं और सामाजिक वर्गों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा की गई है। दुष्यंत चौटाला ने पूर्व गठबंधन सरकार के कार्यकाल के दौरान जेजेपी द्वारा किए गए विकास कार्यों का भी हिसाब जनता के सामने रखा।

मुख्य वादे:

किसानों के लिए राहत: हरियाणा में पैदा होने वाली हर फसल का हर दाना एमएसपी पर खरीदा जाएगा और फसल खराबे पर 25 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाएगा।

युवाओं के लिए रोजगार: बेरोजगार युवाओं को 11,000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। 75 प्रतिशत रोजगार कानून को सुप्रीम कोर्ट में मजबूती से लागू करवाने की पैरवी की जाएगी।

महिलाओं के लिए आरक्षण: शिक्षण संस्थानों में 50 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण मिलेगा और सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी।

शिक्षा और खेल: जींद में आईआईटी और झज्जर में अंतरराष्ट्रीय खेल स्टेडियम बनाया जाएगा, जबकि हर गांव में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी।

बुढ़ापा पेंशन: सरकार बनते ही 24 घंटे के भीतर बुढ़ापा पेंशन को 5100 रुपये किया जाएगा।

इसके अलावा, गरीब परिवारों के युवाओं के लिए व्यवसाय हेतु तीन लाख रुपये ब्याज मुक्त ऋण, दिव्यांगों के लिए 3 प्रतिशत आरक्षण, और खिलाड़ियों के लिए दैनिक डाइट भत्ता और खेल वजीफा जैसी योजनाएं भी शामिल हैं।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यह जनसेवा पत्र हरियाणा के विकास और समृद्धि के नए युग की शुरुआत करेगा। चंद्रशेखर आजाद ने भी गठबंधन को सामाजिक न्याय और बराबरी की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम बताया।

Back to top button