राजस्थान: श्रमदान करने पार्क पहुंचीं जिला कलेक्टर, नागरिकों से प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने की अपील की!

अलवर जिला कलेक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला ने नवाचार करते हुए आज शहर में विभिन्न जगहों पर प्रभारी अधिकारियों के साथ श्रमदान किया। बुद्ध विहार के डी ब्लॉक पार्क पर पहुंची कलेक्टर शुक्ला ने यहां प्रभारी अधिकारी यूआईटी के सोहनसिंह नरूका और मत्स्य विश्वविद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार आशुतोष शर्मा सहित वार्ड नंबर 1 के पार्षद दुर्गा सिंह, पार्षद जितेंद्र सैनी और अन्य वार्डों के पार्षदों के साथ श्रमदान कर पार्क की सफाई की।

कलेक्टर शुक्ला ने बताया कि आने वाले हर शनिवार और रविवार को प्रभारी अधिकारियों के साथ सफाई अभियान चलाया जाएगा, जिससे शहर सुंदर और स्वच्छ दिखे। स्थानीय लोगों के सहयोग की बदौलत आज पूरी सफाई की गई और आज का पूरा श्रमदान कार्यक्रम साफ-सफाई पर ही केंद्रित रहा। 

उन्होंने कहा कि यहां की कुछ समस्याएं थीं, जिनमें पार्क का मेंटेनेंस, पार्क में लगे झूलों की देखभाल और पानी की समस्या प्रमुखता से सामने आई, जिसका निराकरण जल्द से जल्द किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को लेकर मैं उत्साहित हूं अभी और दो-तीन जगह जाना है, जहां हमारे प्रभारी अधिकारियों ने सफाई अभियान चला रखा है। 

उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन किया गया है इसलिए घरेलू सामान लाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक की बजाए कपड़े के बैग का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि राजीविका के माध्यम से भी कपड़े के बैग वितरित किए जाएंगे, जिससे सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णतया रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान का महत्वपूर्ण उद्देश्य जनता को जगाने का है। स्थानीय नागरिक और युवा पीढ़ी ही इस अभियान को आगे बढ़ाकर शहर को साफ रख सकती है और शहर को प्लास्टिक से मुक्ति की ओर बढ़ा सकते हैं।

Back to top button