चिंपांजी ने गोद से छीनी 8 महीने की बच्ची, कुछ दूर ले जाकर किया ऐसा काम

बंदर या उनसे जुड़ी तमाम प्रजातियां इंसान के काफी नजदीक होती हैं. इस वजह से उनका रिएक्शन इंसानों से काफी ज्यादा मिलता है. वो इंसानों की ही तरह प्यार जताते हैं, गुस्सा करते हैं, भावुक होते हैं. पर इंसानों की तरह वो किसी दूसरे जीव की हत्या कर देंगे, ये शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा. अफ्रीका महाद्वीप में गिनी नाम का एक देश है. वहां हाल ही में एक चिंपांजी (Chimpanzee brutally butcher human baby) ने ऐसा कांड किया है, जिसके बारे में जानकर हर किसी की रूह कांप जा रही है. चिंपांजी ने एक महिला की गोद से उसकी 8 महीने की बेटी को छीना, फिर उसे अपने साथ कुछ दूर ले गया और उसकी बेरहमी से हत्या कर दी. बच्ची की लाश देखकर मां की चीख निकल गई, क्योंकि जानवर ने उसके शरीर को बुरी तरह से नोच-खसोट दिया था.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट के अनुसार ये झकझोर देने वाली घटना गिनी के बोसू (Bossou, Guinea) में हुई है. सेनी जोगबा (Seny Zogba) नाम की एक मां कसावा फल के खेतों में काम कर रही थी. उसके पास उसकी 8 महीने की बेटी भी थी जिसका नाम उन्होंने योह हेलेन रखा था. तभी पीछे से वहां पर चिंपांजी आ पहुंचा. चिंपांजी ने मां को काटा और फिर बच्चे को छीनकर लेता गया. वो बच्चे को जंगल में लेता गया और फिर निंबा माउंटेन्स नेचर रिजर्व से करीब 3 किलोमीटर दूर बच्ची को मौत के घाट उतार दिया.

बच्चे को उतारा मौत के घाट!
बच्ची की लाश जब मिली तो उसे देख पाना भी मुश्किल था. ये चिंपांजी काफी अनोखा माना जाता है क्योंकि ये इंसानों द्वारा बनाए गए औजारों का इस्तेमाल करता है. माना जा रहा है कि जेजे नाम के इस चिंपांजी ने औजारों से बच्ची के शरीर को काट डाला और उसके टुकड़े कर दिए. इसके बाद लोगों ने एक ज़ू के अंदर घुसकर तोड़फोड़ कर दी. उन्होंने एन्वायरोमेंटल रिसर्च इंस्टिट्यूट के अंदर घुसकर भी तोड़फोड़ की और कई जरूरी कागजातों में आग लगा दी.

अब इंसानों से नहीं डरते चिंपांजी
बंदरों के एक्सपर्ट जेन यामाकोशी ने एक इंटरव्यू में बताया कि पहले चिंपांजी, इंसानों से डरते थे. पर अब ऐसा नहीं है. इसका सबसे प्रमुख कारण यही है कि वो खाने की तलाश में इंसानी बस्तियों में आते हैं और इंसानों को लेकर उनका डर खत्म हो चुका है. पहले वो इंसानों के साथ समन्वय से रह लेते थे, पर अब खाने को लेकर बढ़ते कंप्टीशन की वजह से वो उग्र हो गए हैं.

Back to top button