कश्मीर से कन्याकुमारी तक गौ सेवा का संकल्प, श्रीनगर के लालचौक से महा पदयात्रा शुरू

अखिल भारत गौ सेवा फाउंडेशन ने गौ रक्षा महा पदयात्रा का आयोजन करते हुए कश्मीमहा पदयात्रा शुरूर के श्रीनगर स्थित लालचौक से एक ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत की। यह यात्रा कश्मीर से कन्याकुमारी तक फैली हुई है और इसका उद्देश्य देशभर में गौ माता की रक्षा और सेवा के प्रति जागरूकता फैलाना है।

पद्यात्रा का उद्घाटन एक भव्य समारोह के माध्यम से किया गया, जिसमें फाउंडेशन के पदाधिकारियों, समाजसेवियों और स्थानीय नागरिकों ने भाग लिया। इस अवसर पर बीजेपी नेता सुरिंदर अंबरदार कहा, गौ माता हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं। उनकी सेवा करना और उनकी रक्षा करना हमारा धर्म है। इस यात्रा के माध्यम से हम लोगों को इस दिशा में जागरूक करना चाहते हैं।

यात्रा के दौरान विभिन्न राज्यों में रुककर स्थानीय समुदायों के साथ संवाद किया जाएगा। फाउंडेशन के महासचिव  ने बताया,  हम हर पड़ाव पर गौ माता की पूजा और उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करेंगे। हमारा लक्ष्य यह है कि हम अधिक से अधिक लोगों को इस नेक कार्य में शामिल कर सकें।

इस यात्रा का मार्ग कश्मीर से शुरू होकर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक होते हुए कन्याकुमारी तक जाएगा। प्रत्येक राज्य में स्थानीय संगठनों के सहयोग से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। यात्रा के दौरान गौ माता के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए रैलियां, गोष्ठियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

यात्रा के पहले दिन श्रीनगर में एक विशाल रैली का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। लोगों ने ‘गौ माता की जय’ और ‘गौ रक्षा का संकल्प’ के नारे लगाए। इस रैली में भाग लेते हुए स्थानीय नेता और धार्मिक गुरुओं ने भी गौ माता की रक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई।

फाउंडेशन के सदस्य बताते हैं कि यात्रा के दौरान गौ माता की सुरक्षा और उनके संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने के साथ-साथ गौशालाओं की स्थापना और उनके रखरखाव के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। इसके साथ ही, यात्रा में शामिल सदस्य गौ माता के दूध, गोबर और अन्य उत्पादों के लाभ के बारे में भी लोगों को जागरूक करेंगे।

इस महा पदयात्रा की समाप्ति 15 अक्टूबर 2023 को कन्याकुमारी में होगी, जहां एक भव्य समापन समारोह का आयोजन किया जाएगा। फाउंडेशन ने सभी नागरिकों से इस पुण्य कार्य में भाग लेने और गौ माता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने की अपील की है।

अखिल भारत गौ सेवा फाउंडेशन की यह पहल न केवल गौ माता की रक्षा के लिए बल्कि समाज में एकजुटता और प्रेम का संदेश देने के लिए भी महत्वपूर्ण है। इस यात्रा के माध्यम से पूरे देश में गौ सेवा के प्रति नई ऊर्जा का संचार होने की उम्मीद है।

Back to top button