अनजाने में ही किडनी स्टोन कर रही हैं आपकी ये आदतें

किडनी का स्वस्थ रहना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। किडनी स्टोन, किडनी फेल, डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट कुछ ऐसे टर्म्स हैं, जिन्हें हम आमतौर पर सुनते हैं, लेकिन इसके प्रति सचेत नहीं रहते हैं। किडनी की बीमारी अक्सर साइलेंट किलर की तरह गंभीर स्टेज पर पहुंच कर पता चलती है, जो कि बेहद खतरनाक स्थिति है।

नियमित तौर पर हमारी डेली रूटीन में कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जो हमारी किडनी पर दबाव डालती हैं और इन्हें धीरे- धीरे कर खराब करती हैं। गौर करने वाली बात ये है कि हमें इस बात का एहसास भी नहीं होता है कि हम अपनी किडनी खुद ही डैमेज कर रहे हैं। इसलिए सजग रहें और ऐसी आदतों से दूरी बनाएं जो कर सकती हैं आपकी किडनी खराब –

ज्यादा पेनकिलर खाना

जरूरत से अधिक पेन किलर खाने से किडनी तक जाने वाला ब्लड फ्लो बाधित हो सकता है जिससे इनकी कार्यशैली प्रभावित होती है और समय के साथ किडनी के काम करने की क्षमता धीमी होती जाती है। इसलिए डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही पेन किलर खाएं।

हिडेन सॉल्ट का सेवन

खाने में ऊपर से नमक डालना नुकसानदायक है ये तो सभी जानते हैं। लेकिन प्रोसेस्ड फूड्स जैसे चिप्स, नमकीन, जंक फूड आदि में भारी मात्रा में नमक होता है, जो कि ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं। ऐसी हाई सोडियम डाइट से किडनी पर दबाव पड़ता है। इसलिए बिना लेबल चेक किए किसी खाने की चीज का सेवन न करें।

पानी कम पीना

डिहाइड्रेटेड रहने के कारण किडनी पर दबाव पड़ता है और इसकी कार्यशैली प्रभावित होती है। पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से टॉक्सिन इकट्ठा होने लगते हैं, जिससे किडनी स्टोन जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

हर्बल सप्लीमेंट

जहां कुछ हर्ब्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं, वहीं लंबे समय तक ज्यादा मात्रा में इनके सेवन के कारण भी किडनी पर दबाव पड़ता है और ये खराब हो सकती हैं।

नींद पूरी न होना

स्लीप एप्निया जैसे स्लीप डिसऑर्डर शरीर के ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर संचालित करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं। इससे किडनी हेल्थ पर असर पड़ता है। इसलिए नींद जरूर पूरी करें।

Back to top button