जुगाड़ में एक्सपर्ट ठेकेदार ने बनाया ऐसा घर, जिसे देख नहीं होगा यकीन

दुनियाभर में एक से बढ़कर एक इमारतों का निर्माण हुआ है, जिसे देखकर ऐसा लगता है कि ये कोई अजूबा हो. इन बिल्डिंग्स को देखने के बाद नजरें हटाए नहीं हटतीं. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा हो या फिर छोटी सी जमीन में बना कोई बंगला. बेहतर डिजाइन और आर्किटेक्ट की वजह से ये लोगों को पसंद आते हैं. इन इमारतों को बनाने का श्रेय एक बेहतर इंजीनियर को जाता है. लेकिन गांवों में बिल्डिंग बनाने का जिम्मा ठेकेदारों को दे दिया जाता है. गांव वालों की नजर में ये भी किसी इंजीनियर से कम एक्सपर्ट नहीं माने जाते. लेकिन ठेकेदारों का भरोसा ज्यादातर जुगाड़ पर ही होता है. ऐसे में कई बार बड़ी गलतियां भी हो जाती हैं. ऐसा ही कुछ इस वायरल हो रहे वीडियो में देखने को मिलेगा. दो मंजिला इमारत में सीढ़ियां तो बनी हुई हैं, लेकिन दूसरी मंजिल की छत पर जाएं कैसे? ये सवाल जरूर उठेगा.

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को इकबाल (@i_am_ekbal_82160) नाम के शख्स ने शेयर किया है, जो खुद एक कॉन्ट्रैक्टर हैं. वीडियो पर लिखे कैप्शन में इकबाल ने लिखा है कि ठेकेदार ने ये कैसा सीढ़ी बना दिया, अब छत पर कोई कैसे जाएगा? वायरल हो रहे इस पोस्ट में आप खुद देख सकते हैं कि खेतों के बीच में दो मंजिला इमारत बना दी गई है. जोर-शोर से उसका काम चल रहा है. पाइप लगाकर पानी की तराई भी की जा रही है. लेकिन सवाल ये है कि पहली मंजिल पर जाने वाली सीढ़ी के ठीक ऊपर दूसरी मंजिल के लिए सीढ़ी बनी है. ऐसे में कोई पहली मंजिल पर पहुंच तो जाएगा, लेकिन दूसरी मंजिल की छत पर जाने का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है. हालांकि, हो सकता है कि घर के अंदर से घुसकर छत पर जाने का रास्ता बना हो. लेकिन ऐसा डिजाइन भला कौन बनाता है?

इस घर को देखने के बाद आपको भी यकीन नहीं होगा और कंफ्यूजन बढ़ जाएगा. सोचेंगे कि वाकई में छत पर कैसे जा सकते हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि साइड से बालकनी या फिर कमरे के अंदर से ऊपर की सीढ़ी पर जाने का रास्ता बना होगा. लेकिन ये कुछ ज्यादा ही घुमावदार है. सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. अब तक इस वीडियो को 5 करोड़ 69 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं, 5 लाख 16 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है, तो 41 हजार से ज्यादा बार इसे शेयर किया गया है. वीडियो पर 6 हजार 7 सौ 50 कमेंट्स आ चुके हैं. ज्यादातर लोग रास्ते के बारे में सोच रहे हैं और अंदाजा लगा रहे हैं कि ऊपर छत तक कैसे जा सकते हैं.

वीडियो पर कमेंट करते हुए हुमा शेख नाम की महिला यूजर ने लिखा है कि नीचे वाली सीढ़ी से कमरे में जाकर या फिर बाहर-बाहर छज्जे पर आकर ऊपर जाएंगे. मुझे तो कुछ ऐसा ही समझ आ रहा है. अरुण सैनी ने लिखा है कि दूसरी साइड से रास्ता है बालकनी में जाने का. रोहित पाटिल ने लिखा है कि ठेकेदार ने बिल्कुल सही बनाया है. बस इंसान को समझने की जरूरत है. खियाराम नेहरा ने अपने कमेंट में लिखा है कि चारों तरफ घूम कर छत पर जा सकते हैं. लेकिन छोटू ओझा ने अपने कमेंट में ठेकेदार को बाइज्जत बरी कर दिया है. छोटू ने अपने कमेंट में लिखा है कि इसमें ठेकेदार की नहीं, बल्कि इंजीनियर की गलती है. रिशिकेश मीना ने लिखा है कि अच्छा दिमाग लगाया है भाई ने.

Back to top button