‘बस अब बहुत हुआ’, हिजबुल्ला से जुड़ा वीडियो जारी कर इजरायल ने दिया संदेश

इजरायल और हमास के बीच शुरू हुई जंग अब लेबनान में हिजबुल्ला तक पहुंच गई। इजरायल ने हिजबुल्ला के आतंकियों को मारने के लिए व्यापक अभियान चलाया और एक सप्ताह के भीतर इस जंग में अब तक 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं, दुनियाभर में खबर चलीं कि इजरायल बेकसूर नागरिकों को मार रहा है, लेकिन इसके जबाव में इजरायल ने रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें व्यापक तौर पर बताया गया है कि लेबनान के अंदर कैसे हिजबुल्ला ने आबादी वाले इलाकों में मिसाइल जैसे घातक हथियार छिपाए हैं।

आईडीएफ ने वीडियो में दिखाया हिजबुल्ला का असली रंग

आईडीएफ ने वीडियो दिखाया कि कि हिजबुल्ला ने लेबनान में घरों के अंदर हथियार छिपा कर रखे हैं। साथ ही वीडियो में बताया है कि पिछले 20 वर्षों से, हिजबुल्ला ने लेबनान आतंकी नेटवर्क बनाया है और हजारों जवान लड़कों को हथियारों की ट्रेनिंग दी है।

आईडीएफ का कहना है कि मुख्य रूप से पूरे दक्षिणी लेबनान में, एक ऐसा क्षेत्र जिसे हिजबुल्ला ने लगभग पूरी तरह से इजरायल पर हमला करने के लिए लॉन्च पैड में बदल दिया है।

एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो में कहा गया कि हिजबुल्ला नहीं चाहता कि आप यह वीडियो देखें और वे वास्तव में नहीं चाहते कि आप इसे साझा करें। वहीं, आईडीएफ के वीडियो को लेबनान में आबादी वाले इलाकों में हमलों पर आलोचना से बचने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

इजरायल ने किए हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले

आईडीएफ ने कहा कि इजरायली सुरक्षा बलों ने हिजबुल्ला के सैकड़ों ठिकानों पर सटीक खुफिया-आधारित हमले करके हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के खिलाफ एक रक्षात्मक अभियान शुरू किया है। हमारा लक्ष्य हिजबुल्लाह द्वारा योजनाबद्ध आसन्न हमलों को विफल करना है, जिसका इरादा उन्हीं हथियारों का इजरायली घरों पर उपयोग करने का था जिन्हें हमने नष्ट कर दिया था।

21 दिन के लिए युद्ध विराम

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार ने लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के साथ इजरायल की लड़ाई में 21 दिन के युद्ध विराम के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा जारी किए गए प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया है।

इजरायली सेना का लेबनानी सीमा पर हमला

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के एलान के बाद इजरायली सेना ने लेबनानी सीमा पर हमले शुरू कर दिए हैं। इजरायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया से लेबनान में हिजबुल्लाह को हथियार हस्तांतरित करने से रोकने के लिए गुरुवार को लेबनान-सीरियाई सीमा पर बुनियादी ढांचे पर हमला किया।

Back to top button