लेबनान की सीमा पर इजरायल का कहर, नेतन्याहू ने खाई कसम

लेबनान में इजरायल और हिजबुल्ला के बीच जंग जारी है। एक सप्ताह से जारी इस जंग में अब तक 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। गुरुवार को इजरायल ने अमेरिका समेत 21 देशों द्वारा दिए गए युद्ध विराम के प्रस्ताव को खारिज करते हुए हिजबुल्ला से जंग जारी रखने का एलान किया।

21 दिन के लिए युद्ध विराम

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार ने लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के साथ इजरायल की लड़ाई में 21 दिन के युद्ध विराम के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा जारी किए गए प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया है।

इजरायली सेना का लेबनानी सीमा पर हमला

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के एलान के बाद इजरायली सेना ने लेबनानी सीमा पर हमले शुरू कर दिए हैं। इजरायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया से लेबनान में हिजबुल्लाह को हथियार हस्तांतरित करने से रोकने के लिए गुरुवार को लेबनान-सीरियाई सीमा पर बुनियादी ढांचे पर हमला किया।

हिजबुल्ला का खात्मा

नेतन्याहू के कार्यालय से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि हमें अमेरिकी-फ्रांसीसी और उसके सहयोगियों का एक प्रस्ताव मिला है, जिस पर प्रधानमंत्री ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हमने सेना को “पूरी ताकत से लड़ाई जारी रखने” का आदेश दिया है। हम जब तक लेबनान से हिजबुल्ला का खात्मा नहीं कर देते, तब तक जंग जारी रहेगी।

हिजबुल्ला से जारी रहेगी जंग

बता दें कि इस सप्ताह लेबनान में हिजबुल्ला पर इजरायली हवाई हमलों में सैकड़ों लोगों की मौत और हजारों लोगों के विस्थापित होने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और अरब समेत अन्य सहयोगियों ने लेबनान में 21 दिन तक युद्ध विराम के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव जारी किया था।

अमेरिका और अन्य देशों का प्रस्ताव

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन , उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों और अन्य सहयोगियों के एक संयुक्त बयान में कहा कि लेबनान में स्थिति बहुत गंभीर है और यह किसी के हित में नहीं है। इस जंग से न तो इजरायल के लोगों के और न ही लेबनान के लोगों को फायदा होगा। हम कूटनीतिक समझौते के निष्कर्ष की दिशा में लेबनान-इजरायल सीमा पर तत्काल 21-दिवसीय युद्ध विराम का आह्वान करते हैं।

Back to top button