राजधानी लखनऊ में दौड़ेंगी डबल डेकर बस, नवरात्र से होगा संचालन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जल्द ही डबल डेकर बसों की सुविधा मिलने वाली है। इस बसों को चलाने की प्रेरणा मुंबई से ली गई है। मुंबई में बल डेकर बसें सफलतापूर्वक चल रही है। इसी से प्रेरणा लेकर नगरीय परिवहन निदेशालय ने इस परियोजना को लखनऊ में भी लागू करने की योजना बनाई है। जल्द ही डबल डेकर बसे राजधानी की सड़कों पर दौड़ेगी।

न्यूनतम 20 व अधिकतम 80 रुपये होगा किराया
इस योजना के तहत लखनऊ में जल्द ही डबल डेकर सिटी बसें चलाई जाएगी और शहरवासी इसमें सफर कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, नवरात्र से डबल डेकर बस का संचालन होगा। जिसका किराया न्यूनतम 20 व अधिकतम 80 रुपये होगा। इस नई पहल से न केवल यातायात की समस्याओं का समाधान होगा, बल्कि शहर की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाएंगे।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने उत्तर प्रदेश के लिए 73 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं को मंजूरी दी। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है कि नयी दिल्ली में कार्यकारी समिति की 56वीं बैठक राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशक राजीव कुमार मित्तल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बयान के अनुसार राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की 56वीं कार्यकारी समिति की बैठक में उत्तर प्रदेश के लिए 73.39 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। इन परियोजनाओं का उद्देश्य गंगा नदी के संरक्षण और सफाई के लिए कदम उठाना है। ये परियोजनाएं गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने और उसकी पारिस्थितिकी को सुधारने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। बयान के मुताबिक नमामि गंगे और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- काशी हिंदू विश्वविद्यालय (IIT-BHU) के बीच संस्थागत ढांचे के तहत वाराणसी में ‘स्मार्ट लेबोरेटरी फॉर क्लीन रिवर’ परियोजना के सचिवालय की स्थापना की जाएगी।

Back to top button