चारधाम यात्रा 2024: दूसरे चरण के लिए रोजाना पांच हजार पंजीकरण

चारधाम यात्रा के दूसरे चरण में दर्शन करने के लिए प्रतिदिन ऑनलाइन माध्यम से औसतन पांच हजार पंजीकरण हो रहे हैं। मानसून सीजन खत्म होने के बाद 15 सितंबर के बाद फिर से यात्रा रफ्तार पकड़ेगी।

अब तक 33 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री चारों धामों के दर्शन कर चुके हैं। मानसून सीजन में भूस्खलन की घटनाओं से चारधाम यात्रा भी थमी है, लेकिन दूसरे पड़ाव में यात्रा करने के लिए देश-दुनिया से तीर्थयात्री ऑनलाइन पंजीकरण कर रहे हैं। पर्यटन विभाग की सूचना के अनुसार, एक दिन में औसतन पांच हजार लोग यात्रा करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा रहे हैं।

बताया, चारधाम यात्रा शुरू होने से लेकर अब तक 56 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। इसमें 33 लाख यात्री बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के दर्शन कर चुके हैं। अक्तूबर और नवंबर तक चारधाम यात्रा चलेगी। वर्तमान में भी चारों धामों के कपाट खुले हैं, लेकिन बारिश से धामों में दर्शन के लिए भीड़ नहीं है।

चारधाम यात्रा प्रशासन के दैनिक रिपोर्ट के अनुसार, केदारनाथ धाम में एक दिन में दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या पांच सौ से कम है। वहीं, बदरीनाथ धाम में एक दिन में 1500 श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं।

धाम             दर्शन करने वालों की संख्या

केदारनाथ         10.97 लाख

बदरीनाथ           9.22 लाख

गंगोत्री             6.12 लाख

यमुनोत्री            5.23 लाख

Back to top button