तानाशाह किम जोंग उन का नया फरमान, दुनिया की मशहूर हेयर स्टाइल की अपने देश में बैन

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोन उन अपने सनकी फरमानों के लिए जाने जाते हैं. वे दुश्मन देश में प्रचलित प्रथाओं को अपने देश में प्रतिबंध लगाने के लिए जाने जाते हैं. इस बार उनकी इस  सूची में एक नया नाम जुड़ गया है. इस बार उन ने अपने दुश्मनों के खिलाफ युद्ध के तहत पोनीटेल पर प्रतिबंध लगा दिया है. इतना ही नहीं अगर उनके देश में इस हेयर स्टाइल में कोई पकड़ा जाता है तो उसे सजा भी दी जाएगी.

किम जोन उन ने दक्षिण में प्रचलित फैशन के चलन को खत्म करने का संकल्प किया है. यही कारण है कि उत्तर कोरिया में जींस, रंगे बाल, लंबे बाल, प्रेस किए हुए ट्राउजर और शोल्डर बैग के साथ-साथ ड्रेस और ब्लाउज पर अर्ध-पारदर्शी आस्तीन भी पहले से ही प्रतिबंधित हैं. अब
इस सूची में पोनीटेल को भी जोड़ दिया गया है.

अगर कोई पोनीटेल पहने पकड़ा जाता है तो उसके सिर के बाल मुंडवा दिए जाएंगे और उसे छह महीने तक की जेल हो सकती है. बताया जा रहा है कि यह आदेश तानाशाह किम जोंग उन ने तब दिया है, जिन्होंने अपने पड़ोसी दक्षिण कोरिया के लोगों को इस स्टाइल में बाल रखते हुए देखा था.

यह सब नए प्रावधानों के तहत हुआ है. डेली स्टार के मुताबिक, रेडियो फ्री एशिया ने उत्तर कोरिया की चीन सीमा के करीब उत्तरी हैमयोंग में एक अनाम स्रोत के हवाले से कहा कि नियमों को एक वीडियो में निर्धारित किया गया था. रेडियो स्टेशन के अनुसार नवीनतम प्रतिबंध इसलिए लागू किए जा रहे हैं क्योंकि पारदर्शी आस्तीन और पोनीटेल ‘समाजवादी व्यवस्था की छवि को धुंधला करते हैं’.

40 साल के जोंग उन अपने देश को दक्षिण से अलग रखने के लिए बेताब हैं. हाल के सालों में चीन से तस्कर और व्यापारी मेमोरी कार्ड में सहेजे गए दक्षिण कोरियाई फिल्में और टीवी नाटक लाए हैं.  चीन की सीमा के पास रहने वाले लोग ऑनलाइन जाने के लिए तस्करी किए गए सिम कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सरकार अलग-थलग तानाशाही में विदेशी प्रभाव के निशानों को मिटाने के लिए गुप्त दस्तों को तैनात करती है, जिसमें जन्मदिन की पार्टियां आयोजित करने की आदत भी शामिल है.

Back to top button