सुबह या शाम, पीते चाय? जानें इसका सेवन आपकी सेहत के लिए क्यों है खतरनाक…

हमारे देश में कॉफ़ी से ज़्यादा शौकीन चाय के हैं। अगर, आप भी सुबह शाम हर समय चाय पीते हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्या आप जानते हैं ज़्यादा चाय पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, चाय पीने से हमे तुरंत ऊर्जा मिलती है और बॉडी एक्टिव हो जाती है। लेकिन, जब चाय पीने की आदत नशे में बदल जाती है और हर समय चाय चाहिए होता है। तब यह आपके लिए खतरे की घंटी है। चलिए, जानते हैं चाय पीना क्यों हानिकारक (Side Effects of Drinking Too Much Tea) है और इसे ज़्यादा पीने से आप को सेहत से जुड़ी कौन सी समस्याएं हो सकती हैं?

चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक

अगर आप ज़्यादा चाय पीते हैं तो आपको गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. दरअसल, जब चाय खौलती है और हम उसमे दूध डाल कर सूए उबलते हैं तो वह एक एसिडिटीक कंपाउंड बन जाता है. फिर आप उस एसिड का सेवन करते हैं जो आपके पेट में गैस बनता है और इस वजह से आपको जलन, डकार और बर्निंग की समस्या हो सकती है.

चाय पीने से कौन सी समस्याएं होती हैं..

स्ट्रेस आना: चाय में मौजूद कैफीन का अधिक सेवन चिंता और बेचैनी का कारण बन सकता है। अगर आपको ये लक्षण नज़र आते हैं, तो चाय का सेवन कम कर दें या इसकी जगह कैफीन रहित हर्बल चाय का सेवन करें।

नींद कम आना: चाय में मौजूद कैफीन की अधिक मात्रा से मेलाटोनिन का प्रोडक्शन कम हो सकता है जिससे आपको नींद से जुड़ी समस्या हो सकती है.

सीने में जलन: चाय में मौजूद कैफीन सीने में जलन पैदा कर सकता है या पहले से मौजूद एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर को शिथिल करने और पेट में एसिड उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता होती है।

Back to top button