कहीं पार्टनर धोखा तो नहीं दे रहा, पता लगाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स!

विश्वासघात यानी धोखा किसी भी रिश्ते की नींव को हिलाकर रख देता है। किसी भी रिश्ते के लिए इससे दर्दनाक शायद ही और कुछ हो। ऐसे में यदि आपको संदेह है कि आपके पार्टनर का किसी और के साथ अफेयर चल रहा है, तो ये जानना महत्वपूर्ण है कि इसका पता कैसे लगाया जाए। इस आर्टिकल में कुछ ऐसी बातें  बताई हैं, जो ये पता लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

बदलाव पर ध्यान दें (Relationship Cheating Signs)

व्यवहार में बदलाव- यदि आपके पार्टनर के व्यवहार में अचानक बदलाव नजर आने लगे हैं, जैसे कि ज्यादा गुस्सा, चिड़चिड़ा या उदास होना, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है।

दूर होने की कोशिश- यदि आपका पार्टनर अचानक आपके साथ कम समय बिताने की कोशिश कर रहा है या हमेशा बिजी रहता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह किसी और के साथ समय बिता रहा है।

गुस्सा या डिफेंसिव होना- यदि आपका पार्टनर बात-बात पर आपसे गुस्सा हो रहा है या डिफेंसिव हो जाता है। खासकर जब आप उनके दिन या काम के बारे में पूछते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह कुछ छिपा रहा है।

आपके साथ कम बातचीत- यदि आपका पार्टनर अचानक से आपके साथ कम बातचीत कर लगा है या आपके साथ बात करने से बच रहा है, तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि उसका किसी के साथ अफेयर चल रहा है।

डिजिटल फुटप्रिंट की जांच करें

फोन और कंप्यूटर की जांच करें- यदि आपका पार्टनर बेवजह भी अपने फोन या कंप्यूटर को आपके साथ शेयर करने से हिचकिचाता है या उन्हें हमेशा अपने साथ रखता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह कुछ छिपा रहा है।

सोशल मीडिया की जांच करें- आपका पार्टनर सोशल मीडिया पर अजीब गतिविधि दिखा रहा है, जैसे कि अचानक नए दोस्त ऐड करना या बहुत ज्यादा टाइम ऑनलाइन बिताना, तो यह एक संकेत हो सकता है कि उसका किसी के साथ अफेयर चल रहा है।

शारीरिक संकेतों पर ध्यान दें

नई आदतें- यदि आपका पार्टनर अचानक नई आदतें अपना रहा है, जैसे कि अपना दिखावा बदलना, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह किसी और को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है।

सीक्रेसी- यदि आपका पार्टनर अचानक ज्यादा सीक्रेटिव हो गया है और आपको अपने बारे में बताने से हिचकिचाता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह किसी और के साथ ये बातें शेयर कर रहा है।

धोखे का सामना कैसे करें?

यदि आपको शक है कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है, तो जाहिर सी बात है कि इसका सामना करना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में अपनी भावनाओं को समझने के लिए, उन्हें कंट्रोल करने के लिए और अपने रिश्ते के बारे में निर्णय लेने के लिए समय लेना चाहिए। आप अपने पार्टनर से भी इस बारे में बात कर सकते हैं। साथ ही, आप किसी प्रोफेशनल थेरेपिस्टया डॉक्टर की मदद भी ले सकते हैं।

Back to top button