बारिश में भूल से भी न दोहराएं ये गलतियां, वरना और तेजी से झड़ेंगे बाल!

वैसे तो बारिश का मौसम हर किसी को पसंद होता है, लेकिन ये मौसम अपने साथ कई ऐसी परेशानी लेकर आता है, जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

दरअसल, बारिश की वजह से ही त्वचा पर मुंहासे, एक्ने, रैशेज और खुजली जैसी परेशानियां होने लगती हैं। त्वचा की इन समस्याओं से बढ़कर एक और परेशानी है, जिसका सामना तो हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है। इस मौसम में हर कोई बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहा है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जो बारिश का लुत्फ उठाने की जगह झड़ते बालों की टेंशन लेके बैठे हैं तो ये लेख आपके लिए ही है।

यदि बारिश के मौसम में आपके भी बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जाने-अनजाने में हम कई ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनकी वजह से हेयर फॉल तेजी से होता है। ऐसे में इस मौसम में इन गलतियों को दोहराने से बचें। 

भीगे बालों को बांधना

बारिश के मौसम में कभी भी बरसात हो जाती है, जिस वजह से आए दिन बारिश के पानी में भीग जाते हैं। ऐसे में अगर आप गीले बालों को बांध लेंगी तो इससे उनमें खिंचाव आता है, जिससे बाल टूट सकते हैं। कोशिश करें कि बाल सूखने के बाद ही उन्हें बांधें। इन्हें सुखाने के लिए किसी हीटिंग टूल का इस्तेमाल नहीं करें। 

बारिश के पानी से बाल धोना

अक्सर लोगों को लगता है बारिश का पानी साफ और प्रदूषण रहित होता है, जबकि ऐसा नहीं है। बारिश का पानी साफ नहीं होता और उसमें काफी प्रदूषक तत्व होते हैं, जिनसे बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आपके बाल बारिश में भीग जाएं, तो उन्हें साफ पानी से धो लें ताकि बालों में जमे प्रदूषण को हटाया जा सके।

तुरंत न सुखाना

 बारिश के मौसम में बालों में नमी लंबे समय तक बनी रहती है, जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है और बाल कमजोर हो सकते हैं। ऐसे में बारिश में भिगने के बाद बालों को अच्छी तरह सुखाना जरूरी है, ताकि नमी खत्म की जा सके।

गीले बालों में कंघी

चाहे बारिश हो या न हो, कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। बाल जब प्राकृतिक रूप से सूख जाएं तभी बालों में कंघी करनी चाहिए। गीले बालों में कंघी करने से बाल काफी झड़ते हैं।

हैवी केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

बारिश के मौसम में हेयर केयर प्रोडक्ट्स जैसे शैम्पू और कंडीशनर का सही चयन करना जरूरी है। हैवी केमिकल वाले प्रोडक्ट्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए हल्के और नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

गर्म पानी से बाल धोना

 बारिश के मौसम में बालों को गर्म पानी से धोने से बाल ड्राई और कमजोर हो सकते हैं। बाल धोने के लिए हमेशा नॉर्मल तापमान वाले पानी का ही इस्तेमाल करें। 

Back to top button