अगस्त में विदेशी निवेशकों की इक्विटी बाजारों से निकासी जारी…

अगस्त में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की इक्विटी बाजारों से निकासी जारी है। नेशनल सिक्युरिटीज डिपाजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के डाटा के अनुसार, 16 अगस्त तक एफपीआई इक्विटी बाजारों से 21,201 करोड़ रुपये की निकासी कर चुके हैं। इससे पहले जुलाई और जून में एफपीआई ने इक्विटी में क्रमश: 32,365 करोड़ और 26,565 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था।

एनएसडीएल के आंकड़ों के अनुसार, कैलेंडर वर्ष 2024 में अब तक इक्विटी बाजारों में एफपीआई का कुल निवेश घटकर 14,365 करोड़ रुपये रह गया है। हालांकि, घरेलू डेट या बॉन्ड बाजारों में एफपीआई निवेश जारी है। 16 अगस्त तक एफपीआई डेट बाजारों में 9,112 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं। इसके साथ ही डेट बाजारों में एफपीआई का कुल निवेश एक लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है। एफपीआई ने इससे पहले जुलाई में डेट बाजारों में 22,363 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

डेट बाजारों में एफपीआई के आकर्षण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2024 में अब तक केवल एक महीने यानी अप्रैल में निकासी की गई है। अन्य सभी महीनों में एफपीआई डेट बाजारों में शुद्ध रूप से निवेशक रहे हैं। वाटरफील्ड एडवाइजर्स के विपुल भोवार का कहना है कि घरेलू बाजारों में बीती कुछ तिमाहियों में जबरदस्त तेजी के बाद कुछ एफपीआई मुनाफा वसूली कर रहे हैं। साथ ही ज्यादा मूल्यांकन के कारण भारतीय शेयर बाजार कम आकर्षक हो गए हैं।

Back to top button