सीएम योगी ने 108 साल पुराने मारवाड़ी अस्पताल के सेवा भाव को सराहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में 108 साल पुराने श्रीराम लक्ष्मी नारायण मारवाड़ी हिंदू अस्पताल के सेवाभाव की तारीफ की। अस्पताल में डायलिसिस विभाग का शुभारंभ करने के बाद उन्होंने कहा कि 108 वर्ष से जनता-जनार्दन की सेवा के लिए समर्पित यह अस्पताल सेवा भावना का उत्कृष्ट उदाहरण है। चैरिटी क्षेत्र में इतने लंबे समय तक कार्य करना सामान्य बात नहीं है। ट्रस्ट बोर्ड से जुड़े लोग बेहतर टीम भाव से काम कर सकें और सही-सस्ती, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा के लक्ष्य को प्राप्त कर सकें, यह चुनौतीपूर्ण कार्य है। मुख्यमंत्री ने हॉस्पिटल में डायलिसिस सुविधा प्रारंभ करने के लिए ट्रस्ट के सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों का हालचाल भी जाना।

10 रुपये में ओपीडी की सेवा प्रारंभ करना बहुत कठिन कार्य है’
सीएम योगी ने कहा कि 1916 काशी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना का वर्ष है। यह भारतीय स्थापत्य, ज्ञान परंपरा, अभियांत्रिकी, भारत की आयुष व आधुनिक चिकित्सा पद्धति को लेकर मालवीय जी के सपनों को साकार करने वाला केंद्र है, जो देश-दुनिया को आकर्षित करता है। इस वर्ष महात्मा गांधी काशी आए थे और बाबा विश्वनाथ मंदिर का दर्शन किया। इसी वर्ष यहां हिंदू हॉस्पिटल भी प्रारंभ हुआ। उस समय संस्थापकों ने जिस भाव के साथ चैरिटी हॉस्पिटल प्रारंभ किया था, उसी भावना के अनुरूप आज भी यह कार्य होना स्वागत योग्य है। यह कार्य कानोडिया परिवार ने प्रारंभ किया था। इसके बाद राधेश्याम खेमका के आह्वान पर वर्तमान ट्रस्ट बोर्ड इसे संचालित कर रहा है। बोर्ड के पदाधिकारियों का योगदान अभिनंदनीय है, क्योंकि वे लंबे समय से संस्थापकों की भावना के अनुरूप कार्य कर रहे हैं। सीएम योगी ने कहा कि 10 रुपये में ओपीडी की सेवा प्रारंभ करना बहुत कठिन कार्य है। ट्रस्ट बोर्ड के पदाधिकारियों की सदाशयता और डॉक्टरों, पैरामेडिक्स की टीम को जोड़ने रखना महत्वपूर्ण है।

’75 जनपदों में डायलिसिस की सुविधा किसी न किसी हॉस्पिटल में प्रारंभ की गई’
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आधुनिक खान-पान और प्रदूषण के बढ़ते दुष्प्रभाव, केमिकल-पेस्टिसाइड के अत्यधिक उपयोग व खानपान के सभी वस्तुओं में मिलावट की हद से अधिक सीमा व्यक्ति के ऑर्गन (किडनी, हटर्, लंग्स) को प्रभावित कर रही है। युवा सुगर व ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो रहे हैं। ऐसी स्थितियों में 500 रुपये में डायलिसिस की सुविधा देना चैरिटी का उत्कृष्ट उदाहरण है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के स्तर पर सभी 75 जनपदों में डायलिसिस की सुविधा किसी न किसी हॉस्पिटल में प्रारंभ की गई है। सरकार फ्री में उपचार कराती है। बदले में संचालित करने वाले को प्रति डायलिसिस एक हजार रुपये उपलब्ध कराते हैं। सीएम ने कहा कि पैसा बहुत महत्व नहीं रखता है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्वालिटी को जरूर ध्यान में रखें। उन्होंने कहा कि यदि हॉस्पिटल की सेवाओं को इनपैनल्ड कराकर भेजेंगे तो शासन की सुविधा भी गरीबों के लिए प्राप्त हो सकती है। प्रदेश में 5.11 करोड़ से अधिक लोगों को गोल्डन कार्ड जारी किए हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक है। प्रतिवर्ष गरीबों को पांच लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा का कवर उपलब्ध कराया जा रहा है। गरीब के पास उपचार के लिए पैसे की कमी नहीं है, लेकिन क्वालिटी ठीक हो, डॉक्टर व स्टॉफ सही ढंग से काम कर सकें। इसके लिए उन्हें सही पैकेज देते हुए लोगों की टीम को जोड़कर स्वच्छता का मानक बनाते हुए उन्नयनों का पालन कर कार्य करते हैं तो उन संस्थापकों को असीम शांति मिलेगी, जो इसे मानवीय उत्कृष्टता का केंद्र बनाना चाहते थे।     

Back to top button