कहीं आप भी तो नहीं हैं स्ट्रेस ईटिंग के शिकार, तो आज ही अपना लें ये तरीका!

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खराब लाइफस्टाइल के चलते परेशान रहते हैं, जिसके चलते व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। इन समस्याओं में स्ट्रेस और एंजाइटी एक आम बीमारी होती है और इसी स्ट्रेस की वजह से हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव भी देखने पड़ते हैं, इन्हीं में से एक है Stress Eating।

Stress Eating से पीड़ित व्यक्ति, तनाव होने पर ज्यादा खाने का आदि हो जाता है, जिसकी वजह से वो मोटापा, ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। ऐसा शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल के बढ़ने के कारण होता है। जिसकी वजह से भूख अधिक लगती है। तो आज हम अपनी इस लेख में आपको स्ट्रेस ईटिंग से बचने के कुछ सुझाव बताएंगे।

स्ट्रेस ईटिंग से ऐसे करें अपना बचाव

हेल्दी डाइट का सेवन है जरूरी-

स्ट्रेस ईटिंग से बचने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन बेहद जरुरी हो जाता है। प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर से भरे डाइट का सेवन करने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। जिससे स्ट्रेस होने पर भी आप ओवर इटिंग से खुद को बचा सकते हैं।

खुद को बनाए रखें सक्रिय –

आम तौर पर व्यक्ति स्ट्रेस की वजह से स्ट्रेस ईटिंग का शिकार हो जाता है। ऐसे में ये बहुत जरुरी है की हम खुद को तनाव से दूर रखें। इसके लिए आप अपनी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक, एक्सरसाइज, योग आदि कार्यों को शामिल कर सकते हैं। इससे आप में तनाव कम होता है और एकाग्रता बढ़ती है। इसके साथ ही इन आदतों से आपका शारीरिक और मानसिक सेहत को बढ़ावा मिलता है।

अपनाएं हेल्दी लाइफ स्टाइल-

स्ट्रेस ईटिंग  समस्या से बचने के लिए हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाना बेहद आवश्यक होता है। जिसमें सुबह जागने से लेकर,रात में सोने तक का समय तय होना चाहिए। साथ ही आपके खाने और नाश्ते का समय भी तय होना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप खुद को अनहेल्दी खाने से बचा सकते है।

खुद को रखें हाइड्रेटेड-

अक्सर लोग अपनी प्यास को भूख समझने की गलती कर बैठते हैं, जो बेहद नुकसानदायक होता है। ऐसे समय पर आपको ख़ुद को संयमित रखना चाहिए। साथ ही हमेशा कुछ खाने से पहले पानी पीना बिलकुल न भूलें।

बोरियत से बचने के लिए करें ये उपाय-

खाली बैठने वाले लोग अक्सर अपनी परेशानियों को लेकर तनाव में आ जाते हैं और इसे बोरियत समझकर कुछ न कुछ खाने लगते हैं। मगर ऐसा  Stress Eating के शिकार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप अपने आस पास के सामाजिक गतिविधियों में खुद को शामिल करें। 

Back to top button