आसमान में दिखी लाल आतिशबाजी, लगा स्पेस में चमकी बहुत सी जेलीफिश

दुनिया में हर जगह आसमान में रंगीन नजारे नहीं दिखते हैं. ध्रुवों के पास साल में कई बार ऑरोर जैसी घटनाएं दिखती हैं जिसे आकाश में हरे और नीले रंगों से मिलकर हैरतअंगेज नजारे दिखाई देते हैं. लेकिन दुनिया में बाकी जगह ऐसे नजारे भी नहीं दिखते हैं. लेकिन फ्रांस में एक शख्स को रात के आसमान में एक अत्यंत दुर्लभ ‘लाल स्प्राइट’ घटना दिखाई दी जो विशाल चमकती जेलीफ़िश की तरह दिखती है. उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गई हैं.

हाल ही में फ्रांस में आए तूफानों के दौरान नीस और लेक जिनेवा के ऊपर आसमान में इन्हें तस्वीरों में कैद किया गया है. कनेक्सियन फ्रांस के अनुसार, फ्रेंच में फ़ारफ़ेडेट्स कहलाने वाली ये रोशनी रात के आसमान में लाल आतिशबाजी की तरह दिखाई देती हैं. पर्यावरण और मौसम फ़ोटोग्राफ़र क्रिस्टोफ सुआरेज ने इस नज़ारे को कैद किया.

इसे 13-14 अगस्त की रात को रोन-आल्प्स, बोर्गोग्ने-फ़्रांच-कॉम्टे और ग्रैंड-एस्ट में देखा गया.उन्होंने एक्स पर अपनी कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें एक रोशनी विशाल चमकती जेलीफ़िश जैसी दिख रही थी. उन्होंने लिखा, “यह नज़ारा शानदार था. सौभाग्य से, हम सितारों के नीचे थे.” डेली स्टार के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि वे 24 घंटे के भीतर उत्तरी रोशनी और लाल स्प्राइट की तस्वीरें लेने की स्थिति में थे.”

सुआरेज 20 से अधिक सालों से तूफानों की तस्वीरें ले रहे हैं और पिछले कुछ सालों से लाल स्प्राइट की तस्वीरें ले रहा हैं. उन्होंने कहा, “हर बार मेरे डिवाइस की एलसीडी स्क्रीन पर लाल स्प्राइट को देखना बहुत खुशी की बात है, लेकिन इस बार यह हमेशा से बेहतर था क्योंकि यह घटना शक्तिशाली और बहुत साफ थी.,”

क्रिस्टोफ ने लगभग 190 मील दूर से तूफान की तस्वीरें लीं. उन्होंने कहा: “यह जगह 1100 मीटर की ऊंचाई पर और नीस से 40 किमी दूर है यहां से एक दिन पहले मैंने पहले ही उत्तरी रोशनी की तस्वीरें ले ली थीं, जो फ्रांस के दक्षिण में बहुत दुर्लभ है. 2024 में टाइम लिमिटेड इवेंट या क्षणिक चमकदार घटनाओं की एक सुंदर छवि बनाना एक चुनौती बनी हुई है.”

क्रिस्टोफ का कहना है कि वैज्ञानिक लाल स्प्राइट जैसी क्षणिक चमकदार घटनाओं को पूरी तरह से समझा नहीं सकते हैं. स्काईब्रेरी के अनुसार, टीएलई या बहुत सी क्षणिक बिजली चमकने की विद्युत रूप से प्रेरित चमकदार प्लाज़्मा हैं जो सामान्य बिजली और बादलों की ऊंचाई से काफी ऊपर होती हैं.

Back to top button