यूपी: सिपाही भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार एक तोहफा देने जा रही है। दरअसल, परिवहन निगम (रोडवेज) पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को घर से केंद्र तक निशुल्क (फ्री) यात्रा कराएगा। इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए है। अभ्यर्थियों के लिए 23, 24 और 25 अगस्त तथा 30 और 31 अगस्त तक फ्री यात्रा कराई जाएगी। उन्हें घर से केंद्र तक जाने के लिए बस का किराया नहीं देना होगा।

तैयारियों में जुटा परिवहन निगम
जानकारी के मुताबिक,  निगम के अपर प्रबंध निदेशक राम सिंह वर्मा ने निशुल्क यात्रा से संबंधित शासनादेश जारी कर दिया है। उन्होंने समस्त क्षेत्रीय प्रबंधकों, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों और सेवा प्रबंधकों को पुलिस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को 23, 24 और 25 अगस्त तथा 30 और 31 अगस्त को घर से केंद्र तक निशुल्क यात्रा कराने के लिए निर्देशित कर दिया है। निगम इसकी तैयारी में जुट गया है। वहीं, गोरखपुर डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक महेश चन्द्र के अनुसार शासन का दिशा-निर्देश प्राप्त हो चुका है। पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान निशुल्क यात्रा को लेकर तैयारी आरंभ हो चुकी है। संबंधित कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर उनकी काउंसलिंग की जा रही है। ताकि, किसी को कोई असुविधा न हो।

48 लाख से अधिक अभ्यर्थी लेंगे परीक्षा में हिस्सा
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा दिनांक 23, 24, 25 अगस्त एवं 30, 31 अगस्त 2024 को आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा में 48 लाख से अधिक अभ्यर्थी भाग लेंगे। अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए उनके परीक्षा केंद्रों वाले जिलों की सूची शुक्रवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। महिला अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र उनके गृह जिले के पड़ोसी जिले में आवंटित किए गए हैं। वहीं, पुरुष अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र दूसरे मंडल में बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण शासन द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक जिला स्तरीय समितियों ने किया है। जिन 8 जिलों में केवल पांच परीक्षा केंद्रों को ही चुना गया था, वहां केंद्र नहीं बनाए गए हैं। शेष 67 जिलों के 1174 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

Back to top button